00 दांतों का दर्द नहीं उड़ाएगी नींद, बस सही देखभाल जरूरी 
नोएडा के सेक्टर- 56 स्थित सामुदायिक केंद्र में आयोजित निःशुल्क दंत चिकित्सा शिविर में मौजूद चिकित्सक एवं लोग
  Start Date: 08 Sep 2019
  End Date: 08 Sep 2019
  Location: नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और आईटीएस डेंटल कॉलेज, ग्रेनों के संयुक्त तत्वावधान में रविवार, 8 सितंबर, 2019 को नोएडा के सेक्टर- 56 स्थित सामुदायिक केंद्र में आरडब्ल्यूए के सहयोग से एकदिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य एवं दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों के दांतों में कैविटी, पीलापन, दर्द जैसी दिक्कतों की जांच की गई। वहीं, फिजिशियन द्वारा ब्लड प्रेशर जांच एवं चिकित्सीय परामर्श भी दिया गया।

शिविर में करीब 60 लोगों ने अपने दांतों की जांच करवाई। डॉ. अमित चौहान ने बताया कि लोग दांतों की सफाई को लेकर अकसर लापरवाही बरतते हैं। अधिकांश समस्याएं इसी कारण होती हैं। यदि समय से दो वक्त अच्छी तरह ब्रश किया जाए, तो ये परेशानियां होंगी ही नहीं। बच्चे ही नहीं कई बार बड़े भी दो टाइम ब्रश करने से कतराते हैं। सही देखभाल दांतों को हर समस्या से बचा सकती है। दांतों का स्वास्थ्य बहुत हद तक खानपान पर निर्भर करता है।

शरीर में पौष्टिक तत्व सही मात्रा में पहुंचे तो दांतों की कुछ समस्याएं खुद कम हो सकती हैं। कैल्शियम सही मात्रा में है तो दांत मजबूत रहते हैं। मजबूती के साथ साथ मसूढ़ों की देखभाल भी आवश्यक है। पूरे मुंह की सही से सफाई करनी चाहिए। जीभ, मसूढ़े भी साफ रहने चाहिए। इनकी सही से सफाई न हो पाने से मुंह से जर्म पनपते हैं जो दांतों की सेहत के लिए सही नहीं है।  

आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष संजय मावी ने कहा कि अमर उजाला फौन्दतियो की ओर से आयोजित शिविर से सेक्टर वासियों को बेहद लाभ मिला है। ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए। कार्यक्रम से लोगों को उपयोगी जानकारियां मिली हैं, जो भविष्य में काम आएंगी। महासचिव महेंद्र, डॉ. कृष्णा, सानिया, सना, पूजा गुप्ता, पूजा कुमारी, शुभांगी, परिस्मिता, छतर पाल, सुखवीर, लोकेश आदि मौजूद रहे।

Share:

Related Articles:

0