00 तेजी से ब्रश करने पर मसूढ़ों पर पड़ सकता है दबाव
नोएडा के सेक्टर-36 स्थित डी- ब्लॉक पार्क में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य एवं दंत परीक्षण शिविर में मौजूद चिकित्सक एवं अन्य
  Start Date: 18 Aug 2019
  End Date: 18 Aug 2019
  Location: नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और आई.टी.एस. डेंटल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में आर.डब्ल्यू.ए., सेक्टर-36 के सहयोग से रविवार, 18 अगस्त, 2019 को नोएडा के सेक्टर-36 स्थित डी- ब्लॉक पार्क में एकदिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य एवं दंत परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 58 लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य एवं दंत परीक्षण कर उपयोगी जानकारी दी गई। 

इस दौरान शिविर में स्थानीय लोगों ने मुफ्त जांच एवं चिकित्सीय सलाह का लाभ उठाया। दंत रोग विशेषज्ञों की टीम ने लोगों की जांच के साथ ही उन्हें दांतों से जुड़ी उपयोगी जानकारियां देते हुए ब्रश के सही इस्तेमाल का तरीका भी बताया। शिविर में मौजूद डॉ. अमित चौहान ने बताया कि दांतों की सफाई का सही तरीका कम ही लोगों को पता होता है। बहुत से लोगों में सर्वाइकल की समस्या देखने को मिलती है।

मसूढ़ों एवं दांतों में तकलीफ तेजी से ब्रश करने पर पैदा होती है। कुछ लोग बहुत तेजी से ब्रश करते हैं। इससे मसूढ़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इससे दिक्कतें आने लगती हैं। सही तरीके से पूरे मुंह की आराम से सफाई करें। न ही ब्रश बहुत कस के पकड़े न बिलकुल छोड़ दें। दो बार ब्रश करना अधिकांश समस्याओं से दूर रखता है।

आर.डब्ल्यू.ए. अध्यक्ष जे.पी. उप्पल ने कहा कि यह चिकित्सा शिविर सेक्टर वासियों के लिए उपयोगी रहा। लोगों को बहुत सी जानकारियां मिलीं। जिन्हें दैनिक जीवन में जोड़कर बेहतर स्वास्थ्य पा सकते हैं। उन्होंने अमर उजाला फाउंडेशन के साथ भविष्य में भी ऐसे उपयोगी कार्यक्रमों से जुड़े रहने की बात कही। डेंटल टीम से डॉ. कृष्णा, श्रेया खन्ना, श्रेया बंसल, खुशबू कीर्ति, सिंडी, महक, मोहम्मद सद्दाम, सीपी सिंह, सुखवीर, धर्मेंद्र मौजूद रहे।

Share:

Related Articles:

0