00 ग्रेनो वेस्ट की सोसाइटी पंचशील ग्रींस में 113 लोगों का निःशुल्क दंत परीक्षण
ग्रेनो वेस्ट की सोसायटी पंचशील ग्रींस में आयोजित शिविर में दंत परीक्षण करते चिकित्सक
  Start Date: 21 Jul 2019
  End Date: 21 Jul 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और आई.टी.एस. डेंटल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में ए.ओ.ए. के सहयोग से रविवार, 21 जुलाई, 2019 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटी पंचशील ग्रींस- वन में एकदिवसीय दंत व स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गयाl प्रातः 10 से दोपहर के 2 बजे तक संचालित इस शिविर में कुल 113 लोगों के दांतों का निःशुल्क परीक्षण किया गयाl इस दौरान जांच कराने वालों में छोटे बच्चों की संख्या अधिक रहीl 

आईटीएस डेंटल कॉलेज के डॉ. भुवन दीप गुप्ता ने बताया कि जांच के दौरान लोगों के दांतों में पायरिया की शिकायत मिली है। इसकी वजह दांतों को ठीक से साफ नहीं करना है। उन्होंने दांतों की ठीक से सफाई करने के साथ दो बार ब्रश करने की सलाह दी है। बच्चों के दांतों में अधिक समस्या को देखते हुए चिकित्सकों ने बताया कि इसका कारण रात में बोतल से दूध पीना है। उन्होंने ऐसा नहीं करने और सुबह-शाम ब्रश कराने की सलाह दी है।

लोगों के अंदर दांतों की सफाई कराने को लेकर भ्रम है। साल में एक बार दंत चिकित्सक के पास जांच जरूर करानी चाहिए। वहीं, शिविर में आने वाले 30 प्रतिशत लोग तंबाकू का सेवन करने वाले थे। सभी को बताया गया कि तंबाकू के सेवन से दांत खराब हो जाते है। काउंसलिंग कर लोगों को जागरूक भी किया गया। साथ ही निशुल्क निकोटिन की टेबलेट दी गई। वहीं, छोटे-छोटे बच्चे भी शिविर में पहुंचे। ज्यादातर बच्चों के आगे की छह दांत खराब थे।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि रात के समय बोतल से दूध पीने वाले बच्चों के साथ ऐसा होता है। दूध के कारण दांतों में कीड़े लग जाते है। सही तरीके से ब्रश नहीं करने और चॉकलेट व अन्य बाहरी चीजें खाने के कारण भी बच्चों के दांत खराब हो रहे हैं। अभिभावकों को सलाह दी गई कि वह बच्चों के दांतों की सफाई पर विशेष ध्यान दें। शिविर में 20 से अधिक लोगों ने दांतों की सफाई भी कराई। इस दौरान लोगों के रक्तचाप की जांच भी की गई। सलाह दी गई कि रक्तचाप कम होने पर नींबू पानी साथ लेकर चलें। साथ में दवा भी रखें। शिविर में आईटीएस डेंटल कॉलेज के डॉ. कृष्णा, डॉ. महक, कृति जयप्रीत, सीपी सिंह, सद्दाम, धर्मेंद्र, सुखबीर ने अहम भूमिका निभाई। एओए की तरफ विकास कुमार, प्रतीक, महेश चंद्रा, राजीव गुप्ता, रवि अवाना, बिजॉय कुंवर, सुनील शुक्ला ने सहयोग किया।

Share:

Related Articles:

0