00 अभिभावकों की लापरवाही से तिरछे हो रहे बच्चों के दांत
ग्रेटर नोएडा की सोसाइटी सुपरटेक इको विलेज- टू में आयोजित शिविर में दंत परीक्षण करते चिकित्सक
  Start Date: 04 Aug 2019
  End Date: 04 Aug 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और आईटीएस डेंटल कॉलेज की ओर से रविवार, 4 अगस्त, 2019 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसाइटी सुपरटेक इको विलेज- टू में एकदिवसीय निःशुल्क दंत एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गयाl प्रातः 10 से दोपहर के 2 बजे तक संचालित इस शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा 122 लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गयाl चिकित्सकों ने लोगों के रक्तचाप की भी जांच की।

प्राथमिक उपचार के बाद लोगों के दांतों की सफाई भी की गई। आईटीएस के डा. राहुल गुप्ता ने बताया कि बच्चों के दांत सबसे ज्यादा खराब मिले हैं। सफाई नहीं होने से दांतों में कीड़े लग गए हैं। उन्हें दांतों में फिलिंग कराने की सलाह दी है। अगर दांत दूध के है तो देखभाल बेहद जरूरी है। जांच के दौरान देखने को मिला है कि अभिभावक लापरवाही बरत रहे हैं। जिसकी वजह से बच्चों के दांत तिरछे  हो रहे हैं। बड़े लोगों के दांत काफी गंदे मिले। दांतों की सफाई पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। साल में कम से कम एक बार सफाई करवानी चाहिए।

काफी लोगों के मुंह से बदबू आने की शिकायत मिली। सुबह और रात को सोते समय ब्रश करना होगा। तंबाकू सेवन करने वाले लोगों की काउंसलिंग कर जागरूक किया गया। निकोटिन की टैबलेट निशुल्क दी गई। जांच कर रक्तचाप की परेशानी वाले लोगों को परामर्श दिया गया। आईटीएस के डा. कृष्णा, महक, शिवांगिनी, रीबू, रितू स्मिता, धर्मेंद्र, सद्दाम, सुखबीर व सीपी सिंह ने अहम भूमिका निभाई। सोसाइटी निवासी अनुपम मिश्रा, आशीष त्यागी, संजीव सक्सेना, अजय सिंह, राज कुमार आदि ने भी सहयोग किया।

Share:

Related Articles:

0