ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटी निराला एस्पायर में आयोजित शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण करते चिकित्सक
  Start Date: 25 Aug 2019
  End Date: 25 Aug 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और आई.टी.एस. डेंटल कॉलेज की ओर से रविवार, 25 अगस्त, 2019 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटी निराला एस्पायर में एकदिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य एवं दंत परीक्षण शिविर का आयोजन किया गयाl बिल्डर के सहयोग से शिविर का संचालन प्रातः 10 से दोपहर के 2 बजे तक किया गयाl इस दौरान सोसाइटी के करीब 80 लोगों ने अपने दांतों की जांच करवाई।

चिकित्सकों ने बताया कि दांतों का सही देखभाल नहीं करने से लोगों में बढ़ रही है समस्या। शिविर में मौजूद डॉ. अभिषेक ने बताया कि जांच के दौरान लोगों के दांतों में पायरिया की शिकायत मिली है। उन्होंने कहा कि ठीक से साफ नहीं करने के कारण दांत खराब हो रहे हैं। ज्यादातर लोग दिन में केवल एक बार ही ब्रश करते हैं। जबकि स्वस्थ दांतों के लिए हमें दो बार ब्रश करना चाहिए। लोगों को सलाह दी कि कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करें। वहीं, छह माह में एक बार दंत चिकित्सक को जरूर दिखाएं। कहा कि धूम्रपान के कारण भी दांत खराब होते हैं। ज्यादा मीठा खाने से बच्चों के दांतों में कीड़े लग जाते हैं।

शिविर में अभिभावकों को सलाह दी गई कि वह बच्चों के दांतों की साफ-सफाई पर अधिक ध्यान दें। शिविर में 20 से अधिक लोगों के दांतों की सफाई भी की गई। डॉ. कृष्णा उपाध्याय ने बताया कि जांच के दौरान 30 से अधिक लोगों का रक्तचाप बढ़ा हुआ मिला। इनकी उम्र 40 वर्ष से अधिक थी। बताया कि पेट की समस्या व जंक फूड के कारण रक्तचाप की समस्या बढ़ रही है। सलाह दी कि गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। वहीं, रक्तचाप की समस्या है तो दवा साथ रखें।

शिविर में मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. भारत अरोड़ा व स्त्री रोग विशेषज्ञ बबीता अरोड़ा के अलावा डेंटल कॉलेज के सिद्धार्थ, सानिया, नील, सिंडी, नाओमी, सद्दाम, सीपी सिंह ने अहम भूमिका निभाई। निराला इंडिया के एमडी इफ्तिकार अहमद और सोसायटी के स्टॉफ ने शिविर को सफल बनाने में सहयोग किया।

Share:

Related Articles: