00 छात्रों को साइबर क्राइम से बचने की जानकारी मिली
छात्रों को साइबर क्राइम से बचने की जानकारी मिली

अमर उजाला फांउडेशन की ओर से शनिवार,07 मई, 2016 को महराजगंज के सेंट जोसेफ स्कूल में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl पाठशाला में एएसपी हरगोविंद ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए यातायात नियमों और साइबर क्राइम से बचने के कई महत्वपूर्ण उपाय बताते हुए कहा कि छात्र ही देश के भविष्य को उज्जवल कर सकते हैं। इसलिए यह आवश्य़क हो जाता है कि यातायात और साइबर नियमों के बारे में छात्र जागरुक रहें।

बच्चों ने इस दौरान पुलिस के आला अधिकारियों से सीधा संवाद किया और कई सवाल भी पूछे । जिसका एएसपी ने बखूबी जबाब दिया। छात्रा प्राची यादव ने पूछा कि एक नियमित उम्र में ही क्यों वाहन चलाने के लिए लाइसेंस दिए जाते हैं। इसका उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि वाहन चलाने के लिए नियम जानना आवश्यक होता है।

पल्लवी पटेल ने कहा कि आपातकाल में अगर कोई बच्चा वाहन चलाता है तो क्या उसे अपराधी समझा जाएगा। इस पर एएसपी ने कहा कि पहले तो वास्तविकता जानने का प्रयास किया जाएगा लेकिन ऐसा नही हैं कि आपातकालीन स्थिति में वाहन चलाने पर कोई अपराधी हो जाएगाl

यातायात प्रभारी के.एन. शाही ने कहा कि पुलिस नागरिकों की सुरक्षा के लिए ही है लेकिन नागरिकों का भी कर्तव्य बनता है कि यातायात नियमों का पालन करें। सबसे पहले तो सड़क पर चलते हुए सड़क के बाएँ तरफ चले। बाइक पर दो से अधिक लोग ना बैठें। साथ ही बाइक पर चलते समय हेलमेट पहनना आवश्यक होता है। इससे न केवल यातायात के नियमों का पालन होता है बल्कि स्वयं की सुरक्षा भी होती हैl

महिला थाना प्रभारी शीला यादव ने कहा कि तमाम हेल्पलाइन है। इन पर किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कॉल किया जा सकता है। वूमेन पॉवर हेल्पलाइन और कंट्रोल रुम का नंबर काफी उपयोगी है। एलआईयू इंस्पेक्टर ओपी सिहं ने बच्चों की तमाम जिज्ञासाओं को शांत करते हुए कहा कि हमारी जागरुकता ही हमारी सबसे बड़ी सुरक्षा है। सभी लोगों को साइबर क्राइम के बारे में जानकारी होनी चाहिए और सभी अधिकारियों ने अमर उजाला फाउंडेशन के इस प्रयास को सराहा।

Share:

Related Articles:

0