00 बिना झिझक उत्पीड़न के खिलाफ उठाएं आवाज
सोनभद्र के संत कीनाराम महिला महाविद्यालय में आयोजित पुलिस की पाठशाला को संबोधित करते हुए एएसपी डा. अवधेश कुमार सिंह
  Start Date: 27 Nov 2018
  End Date: 27 Nov 2018
  Location: सोनभद्र

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से मंगलवार, 27 नवम्बर, 2018 कोसोनभद्र (राबर्ट्सगंज) के संत कीनाराम महिला महाविद्यालय में 'अपराजिता- 100 मिलियन स्माइल्स' के तहत पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। पाठशाला में छात्राओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुए एएसपी डा. अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि किसी भी परिवार और सामाजिक परिवेश में नारी की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उन्हें न केवल अपनी भूमिका सही तरीके से निभानी होगी, बल्कि अधिकारों के लिए और उत्पीड़न के खिलाफ उन्हें बिना किसी डर-झिझक के आगे आकर आवाज बुलंद करनी होगी। कहा कि अगर रास्ते में कोई लड़का या व्यक्ति परेशान कर रहा हो तो 1090 डायल करें। नाम पता गोपनीय रखते हुए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। आपात स्थिति में 100 नंबर डायल करें। ट्रेन में आपात स्थिति, परेशानी आए तो 181 और 100 में किसी की मदद ले सकती हैं। अगले स्टेशन पर मदद उपलब्ध रहेगी।

इंस्पेक्टर राबटर्सगंज चंद्रप्रकाश पांडेय ने कहा कि काफी हद तक बच्चों का आचरण माता-पिता की परवरिश पर निर्भर करता है। स्कूल जाते समय, बाजार जाते समय, घर लौटते समय या परिवार में कहीं भी किसी तरह के उत्पीड़न की स्थिति बनती है, कोई छेड़खानी, कमेंट या पीछा करता है तो बेहिचक पुलिस की मदद लें। आपात स्थिति से बचने के लिए मिर्ची स्प्रे साथ रखें।

पुलिस के हेल्पलाइन नंबरों को फास्ट डायल रखें। यातायात प्रभारी वागीश विक्रम सिंह ने यातायात नियमों के प्रति भी जागरूक रहने की सीख दी। छात्राओं से कहा कि खुद के साथ दूसरों को भी जागरूक करते रहे। महिला एसआई शिवानी मिश्रा ने वूमेन पावर लाइन 1090, 100 डायल, पावर एंजल और चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 के बारे में जानकारी दी। कहा कि तमाम छात्राएं, युवतियां, महिलाएं झिझक के चलते शिकायत नहीं करती हैं तो वह अपने विद्यालय की प्रधानाचार्य, पावर एंजल (उसी विद्यालय की एक छात्रा) के जरिए शिकायत पहुंचा सकती है। मिर्ची स्प्रे, आलपिन, पेन से भी सामने वाले पर प्रहार कर संबंधित को रोके रख सकती है।

अगर अकेले सफर कर रही हैं तो आटो का नंबर और चालक की फोटो खिंच लें। इससे पहले सभी को नारी सुरक्षा की शपथ दिलाई गई और शपथ फार्म भरवाया गया। अतिथियों का सम्मान किया गया। संचालन मनीषा शुक्ला ने किया। वीणा पांडेय, कृष्णा सिंह, सव्या सिंह, संध्या मौर्या, सुधा पांडेय, मुमताज, गोल्डी सिंह, तृप्ति केशरी ने भी अहम भूमिका निभाई। 

Share:

Related Articles:

0