000 वाराणसी के ए.ओ. मुस्लिम गर्ल्स इंटर कॉलेज में हुई पुलिस की पाठशाला
वाराणसी के ए.ओ. मुस्लिम गर्ल्स इंटर कॉलेज में हुई पुलिस की पाठशाला
अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से शनिवार, 26 अगस्त, 2017 को वाराणसी के ए.ओ. मुस्लिम गर्ल्स इंटर कॉलेज में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। पाठशाला को संबोधित करते हुए एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत ने कहा कि बढ़ते अपराध के खिलाफ और अपनी सुरक्षा के लिए आपको खुद आवाज उठानी होगी। पुलिस से डरने की बिलकुल जरूरत नहीं। आप बेझिझक होकर शिकायत करें, पुलिस आपकी मदद के लिए पूरी तरह तैयार है। पुलिस की मदद लेने के लिए अब तो आपको थाने के भी चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है।
 
एसपी ने छात्राओं को वर्चुअल दुनिया से सचेत रहने की ताकीद की और बताया कि सोशल मीडिया भी अपराध का माध्यम बनता जा रहा है। फेसबुक और वाट्सएप जैसी वर्चुअल दुनिया में भी अपराध तेजी से बढ़ रहा है। फेक आईडी से अश्लील मैसेज करना व फोटो वायरल करने के साथ ही ऑनलाइन हैकिंग जैसे अपराध बढ़ रहे हैं। ऐसे में अगर आप फेसबुक या वाट्सएप का इस्तेमाल कर रही हैं तो इससे सचेत रहें। बावजूद इसके अगर आपको कोई फोन करके या मैसेज करके परेशान कर रहा है तो आप वुमेन पावरलाइन यानी 1090 की मदद ले सकती हैं। आपका नाम पता सब गोपनीय रखा जाता है। अगर रास्ते में कोई परेशान करता है, छेड़खानी करता है तो आप उससे डरें नहीं और ना ही किसी से छिपाएं। पुलिस की मदद लें, अपने मम्मी पापा को या टीचर से अपनी परेशानी साझा करें। 

एसपी ट्रैफिक ने कहा कि आपको अपने अधिकार और कर्तव्य दोनों के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। घर से बाहर ये दोनों ही जिम्मेदारियां शुरू हो जाती हैं। सड़क पर आप खुद नहीं बल्कि दूसरों को भी ट्रैफिक नियमों का पालन करने को आगाह करें। बगैर हेलमेट और ईयर फोन लगाकर वाहन हरगिज न चलाएं। इस दौरान छात्राओं ने बड़े उत्साह के साथ एसपी ट्रैफिक से ट्रैफिक नियमों और वुमेन पावरलाइन से जुड़े सवाल भी पूछे। हिदा परवीन ने ट्रैफिक जाम की समस्या से उन्हें अवगत कराया।
Share:

Related Articles:

0