00 आजमगढ़ के एसकेडी इंटर कालेज में हुई पुलिस की पाठशाला
आजमगढ़ के एसकेडी इंटर कालेज में आयोजित पुलिस की पाठशाला में प्रश्न पूछती छात्रा
  Start Date: 13 Feb 2019
  End Date: 13 Feb 2019
  Location: आजमगढ़

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से बुधवार, 13 फरवरी, 2019 को  आजमगढ़ के जहानागंज थाना क्षेत्र के धनहुआ गांव में स्थित एसकेडी इंटर कालेज में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl पाठशाला में उपस्थित 500 छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए एसपी बबलू कुमार ने कहा कि पुलिस का रोल सही को सही और गलत को गलत साबित करना है। कानून का राज कायम कराना प्रमुख जिम्मेदारी है।

एसपी ने कहा कि सरकार की तरफ से आमजन की सहुलियत के लिए कई तरह की हेल्पलाइन जारी की गई है। जिसके जरिए लोग घर बैठे ही पुलिस की सेवा ले सकते हैं। सूचना देने वाले का नाम और पता गुप्त रखते हुए संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए एसपी बबलू कुमार ने कहा कि जिस प्रकार परिवार को चलाने के लिए मुखिया द्वारा गलत काम करने पर एक बच्चे को डांटा जाता है। उसी प्रकार से पुलिस भी कानून का उल्लंघन करने वालों के साथ सख्ती से पेश आती है। मदद करने वालों के सहयोग में खड़ी रहती है।

पुलिस के प्रति आमजन के दिलों में गलत धारणा है कि पुलिस मारती है, लेकिन वह गलत धारणा है। पुलिस जैसा जो करता है, उसके साथ उस तरह का बर्ताव करती है। छात्र-छात्राओं की भ्रांतियों को दूर करते हुए एसपी ने कहा कि आप लोग पुलिस का मित्र बनकर नियम विरुद्ध काम करने वालों की सूचनाएं दें। ताकि आप लोगों के सहयोग से जिले में बेहतर कानून व्यवस्था बनाई जा सके। छात्र-छात्राओं के सवाल का जवाब देते हुए एसपी ने कहा कि जिस विषय में पढ़ाई करने में आपका मन लगता है। उस दिशा में मेहनतर से पढ़ाई करें। सफलता आपकी कदम चूमेगी। छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए सीओ सदर मो. अकमल खां ने सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइनों की जानकारी दी।

महिलाओं की मदद के लिए  वूमेन पॉवर लाइन-1090 या डायल- 100 की कार्यप्रणाली और उपयोगिता के बारे में बताते हुए कहा कि इन हेल्पलाइन नंबरों पर फोन कर घटनाओं की सूचना/शिकायत कर सकते हैं नाम और पता गुप्त रखते हुए कार्रवाई की जाएगी। सीओ ने जानकारी दी कि महिला हेल्पलाइन 1090 के जरिए पूरे प्रदेश में अब तक साढ़े छह लाख से अधिक समस्याओं को निपटाया जा चुका है। इस अवसर पर कालेज के प्रबंधक विजय बहादुर सिंह, प्रधानाचार्य केके सरन, श्रीकांत सिंह, ओमप्रकाश चौबे, अनंत सिंह मौजूद रहे।

इस दौरान कालेज की छात्रा श्रृंखला सिंह ने पूछा कि पुलिस सेवा में जाने के लिए क्या करना चाहिए। इस पर एसपी ने कहा कि शारीरिक दक्षता, बेहतर पढ़ाई के जरिए पुलिस ज्वाइन कर सकते हैं। छात्र अभिषेक यादव ने पूछा कि पुलिस के यहां जाने से लोग डरते क्यों हैं। जिस पर एसपी ने कहा कि जो गलत होते हैं, वे लोग डरते हैं। कक्षा नौ की छात्रा अल्का चौरसिया ने पूछा कि 18 साल से कम उम्र के अपराधी को कम सजा क्यों मिलती है। इसका जवाब में एसपी ने बताया कि नाबालिगों को नासमझ जान उन्हें सजा में रियायत दी जाती है। प्रदीप कुमार ने कहा कि पुलिस सूचना देने वाले को ही क्यों परेशान करती है। इस पर एसपी ने कहा कि ऐसा नहीं होता, गलत सूचना देने वाले परेशान होते हैं। निर्जला गौतम ने कहा कि 1090 पर फोन करने पर संबंधित महिला का नाम भी उजागर होता है। इस पर एसपी ने बताया कि उनका नाम और पता दोनों गुप्त रखा जाता है।

Share:

Related Articles:

0