00 आजमगढ़ के सेंट जेवियर्स हाईस्कूल में हुई पुलिस की पाठशाला
आजमगढ़ के सेंट जेवियर्स हाईस्कूल में आयोजित पुलिस की पाठशाला को संबोधित करते डीआईडी विजय कुमार
  Start Date: 16 Jan 2019
  End Date: 16 Jan 2019
  Location: आजमगढ़

अमर उजाला फाउंडेशन के ‘अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स’ के तहत बुधवार, 16 जनवरी, 2019 को आजमगढ़ के एलवल मुहल्ले में स्थित सेंट जेवियर्स हाईस्कूल में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। पाठशाला में डीआईजी विजय कुमार ने स्कूल के छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए पुलिस से लोग डरते हैं और दूर भागते हैं, जबकि लोग यह नहीं जानते कि पुलिस आपकी दुश्मन नहीं बल्कि दोस्त है।

हर विकट परिस्थिति में हेल्पलाइन नंबरों के जरिए घर बैठे ही पुलिस की मदद ले सकते हैं।  उन्होंने कहा कि पुलिस के कारण ही लोग निर्भय होकर घूम रहे हैं। समाज के कुछ असामाजिक तत्व अपने कृत्यों को छिपाने के लिए पुलिस के प्रति तरह-तरह की अफवाह उड़ाकर बदनाम करने का प्रयास करते हैं। डीआईजी विजय भूषण अपने संबोधन के जरिए छात्र-छात्राओं को सरकार की तरफ से लागू किए गए महिला हेल्पलाइन 1090, चाइल्ड हेल्पलाइन 1098, डायल 100 आदि के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

साथ ही किन-किन परिस्थितियों में किस हेल्पलाइन की मदद ली जाए इसकी विस्तार से जानकारी दी। संबोधन के दौरान उन्होंने बच्चों को महिलाओं के प्रति सामाजिक सोच, महिलाओं के प्रति हिंसा, घेरलू हिंसा और इन सबके प्रति पुलिस की तत्परता की जानकारी दी।

वर्तमान समय में धड़ल्ले से हो रहे साइबर अपराधों के विषय में जानकारी देते हुए डीआईजी ने कहा कि साइबर इंटरनेट के जरिए आनलाइन होता है। ऐसे में आप लोग किसी भी दशा में किसी अंजान व्यक्ति को अपना गुप्त कोड न बताएं। यदि किसी के साथ इस प्रकार की घटनाएं होती हैं तो तुरंत इसकी शिकायत संबंधित थाने में करते हुए जारी एटीएम कार्ड को बैंक के जरिए बंद करा दें।

कार्यक्रम को एसपी बबलू कुमार और एसपी सिटी कमलेश बहादुर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर स्कूल के प्रबंधक प्रशांत चंद्रा, आवासीय प्रबंधक प्रदुम्न जायसवाल, अनिरुद्ध जायसवाल, उपप्रधानाचार्य अंजलि मिश्रा, कोआर्डिनेटर तरणी श्रीवास्तव, धीरेंद्र भारद्वाज आदि लोग मौजूद रहे।

Share:

Related Articles:

0