00 भदोही के जिला पंचायत बालिका इंटर कॉलेज में हुई पुलिस की पाठशाला।
भदोही के जिला पंचायत बालिका इंटर कॉलेज में आयोजित पुलिस की पाठशाला में मौजूद छात्राएं।
  Start Date: 05 Dec 2018
  End Date: 05 Dec 2018
  Location: भदोही

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से ‘अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स’ के तहत बुधवार, 5 दिसम्बर, 2018 को ज्ञानपुर (भदोही) के जिला पंचायत बालिका इंटर कॉलेज में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। पाठशाला में अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. संजय कुमार ने महिला अपराधों और छेड़छाड़ के खिलाफ मुखर होने की नसीहत दी।

नारी सशक्तीकरण अभियान ‘अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स’ में अपर पुलिस अधीक्षक ने छात्राओं को  संबोधित करते हुए कहा कि आपको खुद भी सतर्क रहना होगा। अत्याचार बर्दाश्त न करें, आत्मविश्वास बढ़ाएं और अत्याचार का डटकर विरोध करें।

इस दौरान पुलिस की कार्यप्रणली को लेकर छात्राओं ने एएसपी डॉ. संजय कुमार से कई सवाल भी पूछे। छात्राओं के सवालों का जवाब देते हुए एएसपी ने कहा कि सामान्य कानूनी जानकारियां हासिल कर खुद को मजबूत बनाएं। महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 के बारे में कहा कि इस पर जानकारी देने वाली भुक्तभोगी महिला की पहचान गोपनीय रखी जाती है। उन्होंने कहा कि अत्याचार सहन न करें। पुलिस आपके साथ है। एक सवाल के जवाब में एएसपी ने वायरलेस पर प्रोफेसर कॉलोनी रोड और कॉलेज के इर्द-गिर्द एंटी रोमियो स्क्वॉयड की सक्रियता बढ़ाने का निर्देश दिया। कहा कि अक्सर लोकलाज के भय से अपने साथ होने वाले अपराध को महिलाएं चुपचाप सहन कर जाती हैं। इससे अपराधी का मनोबल बढ़ता है।

इसके अलावा यातायात के नियम, पुलिस के पदानुक्रम, थाने की कार्यप्रणाली, पुलिस को सहयोग आदि विषयों पर भी जानकारी दी। इस मौके पर किरण सिंह, शोभा शुक्ला, भावना शंकर मिश्रा, उर्मिला मौर्या, पूर्णिमा खेर, रेनू उपाध्याय, गायत्री देवी, पार्वती राय, कंचनलता, श्रद्धा दुबे समेत बड़ी संख्या में शिक्षिकाएं मौजूद रहीं। धन्यवाद ज्ञापन प्रधानाचार्या प्रियंका ने किया। संचालन शिक्षिका सरोज पांडेय ने किया।

 

 

Share:

Related Articles:

0