00 डरें नहीं, जुर्म रोकने में दें पुलिस का साथ- एसपी दिनेश यादव
डरें नहीं, जुर्म रोकने में दें पुलिस का साथ- एसपी दिनेश यादव
अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से ‘पुलिस की पाठशाला’ कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को नोएडा के सेक्टर-19 स्थित मैरीगोल्ड पब्लिक स्कूल में किया गया। क्राइम अवेयरनेस एंड प्रिवेंशन संबंधी कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इस दौरान एसपी सिटी दिनेश यादव ने उन्हें सुरक्षा संबंधी टिप्स दिए। पाठशाला में साइबर क्राइम पर विस्तार से बच्चों को समझाया गया। एसपी सिटी ने पुलिस की कार्यप्रणाली समेत विभिन्न कानूनों के बारे में बताया। छात्र-छात्राओं ने भी खुलकर उनसे प्रश्न पूछे।
 
इस दौरान छात्राओं ने सबसे ज्यादा साइबर क्राइम का मुद्दा उठाया। एसपी ने उन्हें सोशल मीडिया का प्रयोग करते वक्त सजग रहने के साथ किसी से भी अपनी फोटो, पर्सनल मेसेज आदि शेयर न करने की हिदायत दी। उन्होंने छात्राओं को किसी पर भी जल्दी विश्वास न करने की बात कही। यादव ने शिक्षकों व स्कूल स्टाफ को आगाह किया कि वह कभी भी अपनी आर्थिक स्थिति किसी से भी उजागर न करें। ईमेल, फेसबुक व ट्विटर के पासवर्ड मेें अक्षर और अंक दोनों का इस्तेमाल करें। एक छात्रा द्वारा थानों में एफआईआर दर्ज न किए जाने की शिकायत पर एसपी सिटी ने कहा कि अगर संबंधित थाना प्रभारी एफआईआर दर्ज नहीं करता है तो उससे ऊपर के अधिकारियों को अवगत कराएं, तुरंत कार्रवाई की जाएगी।
 
साथ ही अगर कोई पीड़ित एफआईआर न दर्ज करने वाले थाना प्रभारी की शिकायत करता है तो उसके खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जाती है। ट्रैफिक पर चर्चा करते हुए उन्होंने विद्यार्थियों को सलाह दी कि वह कभी भी बाइक या स्कूटी बिना हेल्मेट न चलाएं। सड़क हादसों में सबसे ज्यादा जानें हेल्मेट न लगाने से होती हैं। आखिर में एसपी सिटी ने बच्चों को सोशल मीडिया को हमेशा पॉजिटिव सेंस में इस्तेमाल करने के टिप्स दिए। सलाह दी कि वह पुलिस से डरे नहीं बल्कि कंधे से कंधा मिला कर क्राइम रोकने में साथ दें। कोई घटना होने पर 100 नंबर डायर करने, बिना बात पर कोई पीछा कर रहा हो तो उसकी सूचना परिजन और पुलिस को देने आदि जरूरी बातें बताईं।
Share:

Related Articles:

0