00 सफाई के सिपाहियों ने जलाई स्वच्छता की अलख।
स्वच्छ हल्द्वानी-सुन्दर हल्द्वानी सफाई के महा अभियान में मौजूद चिकित्सकों की टीम
  Start Date: 02 Oct 2018
  End Date: 02 Oct 2018
  Location: हल्द्वानी

स्वच्छ हल्द्वानी, सुंदर हल्द्वानी की प्रतिज्ञा के साथ मंगलवार, 02 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर मंगलवार को शहर और ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता महाअभियान चलाया गया। अमर उजाला फाउंडेशन और गो क्लीन, गो ग्रीन संस्था के स्वच्छता महाअभियान में कई सरकारी, गैर सरकारी संगठनों, स्वयं सेवी संस्थाओं, अर्द्ध सैनिक बल ने भागीदारी की। अभियान के बाद सभी संगठनों को प्रतीक चिह्न के रूप में औषधीय पौधे और प्रमाण पत्र दिए गए।

बरेली रोड के मंडी बाईपास से शुरू हुआ स्वच्छता स्वयंसेवकों का कारवां शहर के कोने-कोने में सफाई अभियान में जुटा। शहर के तमाम इलाकों से एकत्रित किए गए कूड़े को नगर निगम के वाहनों से ट्रंचिंग ग्राउंड में निस्तारित किया गया। गो क्लीन गो ग्रीन टीम के सदस्यों ने सभी संगठनों के साथ मिलकर अभियान में भाग लिया। गो क्लीन गो ग्रीन संस्थाध्यक्ष मनोज नेगी ने सभी का आभार जताया।

इस दौरान के मंडी बाईपास, मंडी परिसर, क्रियाशाला, मुखानी चौराहा, लालडांठ, कालाढूंगी चौराहा, सुशीला तिवारी अस्पताल मेडिकल कालेज, एमबीपीजी कालेज, दुर्गा सिटी सेंटर, रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस अड्डा, काठगोदाम, विवेकानंद अस्पताल, तिवारी नर्सिंग होम, कृष्णा हास्पिटल समेत शहर के प्रमुख स्थानों की सडकों पर भी सफाई की गईl

सफाई के इस महा अभियान में निम्न लोगों ने सक्रीय भूमिका निभाई:
-सफाई अभियान में सीआरपीएफ से डीआईजी प्रदीप चंद्रा, हितेश पाठक, तेज प्रताप सिंह, चंद्रेश मिश्रा, मदन मोहन समेत एक सौ स्वयं सेवक
-आईटीबीपी से मुकेश यादव के नेतृत्व में 200 स्वयंसेवक
- इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से डॉ. मोहन तिवारी, डॉ. महेश शर्मा, डॉ. जेएस खुराना के नेतृत्व में 50 स्वयंसेवकों ने भाग लिया।
- केमिस्ट ड्रगिस्ट एसोसिएशन से उमेश जोशी, संदीप जोशी
- पुनर्नवा महिला समिति से शांति जीना, उर्वसी बोरा, गीता कांडपाल, पीयूष डालाकोटी
- शिप्रा कल्याण समिति भवाली से जगदीश नेगी, नैनीताल से मनोज साह जगाती
- इनर व्हील क्लब से मधुर अग्रवाल, नीलम शर्मा
-नगर निगम से अमोल असवाल, यश मैनेजमेंट से विशाल शर्मा
- छठ पूजा सेवा समिति से ऊषा मुकेश, मुरारी श्रीवास्तव, सुरेश भगत
- भारत विकास परिषद काठगोदाम से डॉ. विनय खुल्लर, दीपक बिष्ट, प्रेम मदान, ममता खुल्लर
- पॉल्यूशन कंट्रोल टीम से आनंद सिंह भाकुनी, शंकर भंडारी, दया बजेठा, सुनील सनवाल
- देवगुरु जन कल्याण समिति से भुवन चंद्र कफल्टिया, पूरन भट्ट
- आलू फल आढ़ती एसोसिएशन से जीवन कार्की, भुवन चंद्र, कैलाश जोशी, नीरज प्रभात गर्ग
- निर्मला कान्वेंट के कैलाश जोशी, रेनू भट्ट, सेल्फ रिलायंस इनीसिएटिव से तनुजा जोशी
- एमबीपीजी बीएड विभाग से अनीता जोशी, एमबीपी कालेज एनएसएस से डॉ. रेखा जोशी
- सौहार्द जन सेवा समिति से विद्या महतोलिया, हेमा मेलकानी, पूजा रावत, सरिता अग्रवाल
-सरल संस्था से हेमा कबड़वाल, आकृति सोसायटी से कुसुम दिगारी, देवेंद्र बिष्ट
-वैश्य महिला समिति से सुचित्रा जायसवाल, सीमा देवल, इंडियन रेलवे से प्रवीण कुमार
-मार्निंग वाकर क्लब से डॉ. एनके मेहता, विपिन बल्यूटिया, उमेश सैनी, डिंपल कोहली
- एक समाज श्रेष्ठ समाज से योगेंद्र साहू, जीजीआईसी से देवकी आर्या
- दीप्ति पब्लिक स्कूल, डीएवी, फाथ फाइंडर, दून पब्लिक स्कूल, सेक्रेड हार्ट, लक्ष्मी शिशु मंदिर बरेली रोड के स्वयं सेवक

अमर उजाला फाउंडेशन और गो क्लीन, गो ग्रीन लेट्स मेक इट हैपन की ओर से स्वच्छता अभियान के समापन अवसर पर राजकीय मेडिकल कॉलेज में आयोजित समारोह में सफाई अभियान में सहयोग करने वाले सभी संगठनों को प्रतीक चिह्न और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह के अतिथि हरिशरणम जन प्रमुख रामगोविंद दास भाईजी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा प्रसाद, मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. सीपी भैसोड़ा, कृष्णा अस्पताल के डॉ. जेएस खुराना, सेंट्रल हास्पिटल के डॉ. संजय जुयाल ने सभी को प्रतीक चिह्न और प्रशस्ति पत्र भेंट किए। प्रभारी वन क्षेत्र अधिकारी मदन बिष्ट ने स्वयं सेवियों और संगठनों को औषधीय पौधों का महत्व बताते हुए उनका वितरण किया।

शहर में अमर उजाला फाउंडेशन और गो क्लीन, गो ग्रीन संस्था की ओर से चलाए गए सफाई महा अभियान का बेहद सुखद परिणाम देखने को मिला। गांधी जयंती पर शहर में चलाए गए स्वच्छता महा अभियान के बाद कई स्थानों पर बदला नजर आया।

अमर उजाला की टीम ने मंगलवार को मुखानी में कपिल कांप्लैक्स के पास सफाई अभियान चलाया। यहां इतनी अधिक मात्रा में कूड़ा जमा था मानो वर्षों से सफाई नहीं की गई हो। कांप्लैक्स परिसर में बिजली की खराब ट्यूब लाइटों, मिट्टी का ढेर और घासफूस पड़ी थी। सड़क किनारे कूड़े से नाली चोक थी और गंदा पानी सड़क पर फैल रहा था। यहां सफाई के दौरान करीब दो सौ कुंतल कूड़ा एकत्रित किया गया। जिसे नगर निगम के चार वाहनों से ट्रंचिंग ग्राउंड में निस्तारित कराया गया। यहां देखा गया कि पहले जहां सड़क पर अक्सर जाम लगा रहता था, वहां सफाई के बाद दो-दो कतारों में गाड़ियां सरपट दौड़ रही थीं। कूड़े के ढेर से अटे पड़े कांप्लैक्स परिसर में सफाई के बाद करीब आठ दोपहिया वाहनों की पार्किंग हो गई। यह देखकर आसपास के लोगों आश्चर्य जताते हुए इस मुहिम की खूब तारीफ की। इसके अलावा मंडी बाईपास जहां कूड़े के ढेर के सामने से गुजरने में अक्सर बू फैलती रहती थी। कूड़े का बड़ा ढेर लगा रहता था। यहां भी पूरा नजारा बदला दिखा। रामपुर रोड में श्रीराम कैंसर इंस्टीट्यूट के पास भी वर्षों का जमा हुआ कूड़ा निस्तारित किया गया। कमोबेश शहर के तमाम स्थानों पर यही स्थिति देखने को मिली।

Share:

Related Articles:

0