00 'शहर हमारा, संवारेंगे भी हम’ : पूरा हल्द्वानी बना सहयोगी। 
हल्द्वानी में आयोजित स्वच्छ हल्द्वानी सुन्दर हल्द्वानी सफाई के महा अभियान में शहर की सफाई करते बच्चे। 

अमर उजाला फाउंडेशन और गो क्लीन, गो ग्रीन द्वारा शहरभर में सफाई महाअभियान चलाया जा रहा है। शहरवासी अपने शहर को साफ करने में जुटे हैं। हल्द्वानी लाल डॉट क्षेत्र में 'गो क्लीन गो ग्रीन' संस्था की महिलाओं ने सफाई की। नई मंडी बरेली रोड पर सफाई का महाअभियान में 34 आईटीबीपी बटालियन के जवानों ने सफाई की। हल्द्वानी को कूड़ा मुक्त करने के लिए आज करीब 60 टीमें ‘शहर हमारा, संवारेंगे भी हम’ के संकल्प के साथ शहर में सफाई के महा अभियान में जुटी हैं। यह पहली बार है कि शहर की सफाई के लिए इतनी बड़ी संख्या में एक साथ इतने लोग जुटे हैं। 

शहर में कूड़ा का निस्तारण न होने की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। नगर निगम की ओर से कराए गए अध्ययन से ही साबित हो रहा है कि शहर में करीब 40 प्रतिशत कूड़ा नहीं उठ रहा है। यह कूड़ा शहर में चौराहों, गलियों, कालोनियों के बीच के खाली पड़े प्लाटों, सड़क के किनारे आदि स्थानों में डंप किया जा रहा है। एक बार जहां कूड़ा दिखता है, उसके बाद उस जगह पर कूड़े का ढेर लगने में देर नहीं लगती। यही कूड़ा शहर के लिए अभिशाप भी बन रहा है।

आज इसी कूड़े के खिलाफ अभियान है स्वच्छ हल्द्वानी और सुंदर हल्द्वानी। इस अभियान के तहत काठगोदाम से लेकर शहर के दूसरे छोर तीन पानी, कालाढूंगी रोड पर कालू सिद्ध मंदिर से लेकर लाल डांट तक, बरेली रोड पर देवलचौड़ तक स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

अभियान की खास बात यह भी है कि इसमें अर्द्ध सैनिक बल भी शामिल हैं। आईटीबीपी, सीआरपीएफ, एसएसबी के जवान भी इस शहर को कूड़ा मुक्त करने के लिए श्रमदान कर रहे हैं।

Share:

Related Articles:

0