00 ‘मदद के लिए पुलिस से घबराने की जरूरत नहीं’
‘मदद के लिए पुलिस से घबराने की जरूरत नहीं’

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर शुक्रवार, 29 अप्रैल, 2016 को नोएडा के सेक्टर-12 स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl पाठशाला’ में छात्र-छात्राओं को सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए सब इंस्पेक्टर के.के. यादव ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में अनुशासन ही मूल कड़ी है। चाहे वह घर हो या स्कूल, अनुशासन जरूरी है। यही नहीं पुलिस से बातचीत करने में विद्यार्थियों को घबराना नहीं चाहिए। छात्राएं जब चाहे अपनी परेशानियों से पुलिस को अवगत करा सकती हैं। उन्होंने कहा कि समाज में सुरक्षा मुख्य मुद्दा है। इसका जिम्मा पुलिस का है।

अंग्रेजों के समय में पुलिस दमनात्मक रवैया अपनाती थी, लेकिन आज के दौर की पुलिस समाज में मित्र के समान है। पुलिस केवल दंड देने के लिए नहीं बनी है बल्कि समाज में सहयोग के लिए तैयार रहती है। यही नहीं किसी को भी जरूरत पड़ने पर पुलिस से संपर्क करना चाहिए। इसके लिए 100 नंबर पर फोन कर पुलिस की सहायता ली जा सकती है। वहीं छात्राओं से कहा कि कोई असामाजिक तत्व उन्हें परेशान करता हो, तो उन्हें तुरंत पुलिस की मदद लेनी चाहिए। इसके लिए महिला हेल्पलाइन 1090 पर कॉल करनी चाहिए। यही नहीं अगर छात्राएं घर पर अकेली हों और उन्हें पुलिस की सुरक्षा चाहिए तो उन्हें स्थानीय थाने का नंबर जरूर रखना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर उसका उपयोग किया जा सके।

अमूमन लोग पुलिस से बात करने पर घबराते हैं। लेकिन छात्र-छात्राओं को एकदम घबराना नहीं चाहिए बल्कि अपनी समस्या पुलिस के सामने खुल कर रखनी चाहिए। पुलिस आपके साथ है। वहीं इस मौके पर राजकीय इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल शेर सिंह वरुण ने कहा कि आज के दौर में छात्र-छात्राओं को स्कूल में अनुशासन में रहते हुए पढ़ाई करनी चाहिए। अगर प्रतियोगिता के इस दौर में अनुशासन की कमी हुई तो वे आगे नहीं बढ़ पाएंगे। चाहे वह पढ़ाई हो, खेल हो या फिर घर में माता-पिता के साथ रहना हो। हर जगह अनुशासन बनाए रखना चाहिए। अनुशासन से स्कूल, शहर, देश और समाज में तरक्की होती है।  

Share:

Related Articles:

0