00 साइबर क्राइम से बचने के लिए सतर्कता जरुरी।
बुलंदशहर के संतोष इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित पुलिस की पाठशाला को संबोधित करती महिला उपनिरीक्षक छवि सिंह
  Start Date: 30 Oct 2018
  End Date: 30 Oct 2018
  Location: बुलंदशहर

बुलंदशहर। छात्र-छात्राएं अपनी जिम्मदारियों को समझें, सावधान रहें, सतर्क रहें और एक जिम्मेदार नागरिक बनें। जिससे भविष्य में और भी बेहतर समाज की स्थापना हो सके। पुलिस मित्रवत व्यवहार करती है, उसी तरह लोगों को भी पुलिस की मदद करना चाहिए। मंगलवार, 30 अक्टूबर, 2018 को अनूपशहर रोड स्थित संतोष इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित अमर उजाला के कार्यक्रम पुलिस की पाठशाला में एसएसपी केबी सिंह ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं।

कार्यक्रम का शुभारंभ एसएसपी केबी सिंह, एसपी क्राइम सहाब रशीद खां, उपनिरीक्षक छवि सिंह, स्कूल प्रबंधक एसके गर्ग व स्कूल चेयरपर्सन छवि गर्ग ने संयुक्त रुप से किया। कार्यक्रम में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस दौरान एसएसपी ने बच्चों को संबोधित करते हुए उन्हें पुलिस की कार्यप्रणाली से लेकर सुरक्षा तक के गुर दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में साइबर क्राइम के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इसे लेकर हमें खुद व अपने परिजनों को सतर्क और सजग रहना होगा। अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स का सदुपयोग करें, न कि दुरूपयोग करें। किसी को भी अपने पासवर्ड न बताएं। उन्होंने कहा कि पुलिस लोगों की मित्र है, हर परिस्थिति में पुलिस समाज की मदद के लिए आगे रहती है। समाज का भी दायित्व है कि वह भी पुलिस की मदद करें। कहीं, कोई वारदात होती है या कोई असामाजिक तत्व दिखाई देता है तो डायल 100 पर या पुलिस अधिकारी के फोन नंबर पर इसकी तत्काल सूचना दें।

एसपी क्राइम ने भी दिए टिप्स:

एसपी क्राइम सहाब रशीद खां ने भी पुलिस की पाठशाला में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्हें अनेक टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन करें, अपने आसपास घटित होने वाली घटनाओं के बारे में पुलिस को सूचित करने को कहा। परेशानी में घबराएं नहीं, बल्कि पुलिस मदद के लिए डायल 100, वूमन हेल्पलाइन का सहारा लें।

महिला उपनिरीक्षक ने सुरक्षा के दिए गुर:

कार्यक्रम में महिला उपनिरीक्षक छवि सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान उन्होंने महिला सुरक्षा को लेकर छात्राओं को जागरुक किया। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही वूमन हेल्पलाइन 1090 की मदद लें। स्कूल कालेजों के पास छात्राओं से छेड़छाड़ रोकने के लिए भी एंटी रोमियो दल सक्रिय है। छात्राएं अपने क्षेत्र में एंटी रोमियो दल की मदद से आरोपियों को पकड़वा सकती हैं।

एसएसपी ने दिलाई शपथ:

कार्यक्रम के दौरान एसएसपी केबी सिंह ने छात्र-छात्राओं को जिम्मेदार नागरिक बनने, समाज के लिए कुछ करने की शपथ दिलाई। बच्चों ने भी एसएसपी के निर्देश पर शपथ ली।

इन बच्चों ने एसएसपी से पूछे सवाल:

चौराहों पर सिग्नल लगे हैं, लेकिन काम नहीं करते, कब तक बिगड़ी रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था? - सुमित शर्मा

जवाब- कालाआम चौराहे पर लगे ट्रैफिक सिगभनल में कुछ खामियां थीं, इस कारण फिलहाल सिगभनल व्यवस्था को बंद किया गया है। सभी चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी लगी है। पुलिस के सहयोग के लिए नागरिकों को खुद भी यातायात नियमों का पालन करना चाहिए।

पुलिस की कार्यप्रणाली को कैसे सुधारा जाए? - चारू

जवाब- पुलिस अपने स्तर से किसी भी घटना-दुर्घटना संबंधित मामले में अपना शत प्रतिशत बेहतर देने की कोशिश करती है। कुछ खामियां हैं, उन्हें भी दूर किया जा रहा है।

आखिर ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को क्यों छोड़ा जाता है? - प्रतीक

जवाब- पुलिस लोगों से मित्रवत व्यवहार करती है। कुछ लोगों को हिदायत देकर छोड़ा जाता है, या फिर उनका चालान किया जाता है। नियम उल्लंघन किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाता है।

घटनाओं की रोकथाम के लिए पहले ही अवेयर क्यों नहीं होती पुलिस? -दिव्यांशी

सभी घटनाओं के बारे में पूर्व में जानकारी नहीं होती है। कुछ घटनाएं प्लान की हुई होती हैं, जिन पर लगाम लगाना आसान नहीं है। पुलिस अपना काम पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ करती है। अपराधियों को उनकी सही जगह यानि जेल भेजने में कोई कोताही नहीं बरती जा रही है।

क्या करें, जिससे कि समाज सुरक्षित रहे? - हर्षिता

जवाब- समाज में नागरिकों को जागरुक होने की आवश्यकता है। जब नागरिक जागरुक होंगे और अपने दायित्वों का सही से निर्वहन करेंगे और पुलिस की मदद करेंगे तो समाज में असुरक्षा का ग्राफ घटेगा। साथ ही समाज खुद को सुरक्षित महसूस करेगा।

प्राची के सुझाव पर एसएसपी ने की तारीफ

संतोष इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा 12वीं की छात्रा प्राची पुत्री विजेंद्र सिंह ने कार्यक्रम के दौरान एसएसपी के समक्ष एक सुझाव रखा। छात्रा ने कहा कि सर नुमाइश फ्लाईओवर के पास सार्वजनिक लाइटों का अभाव है। इस कारण इस क्षेत्र में दिन ढलने के बाद निकलना दूभर होता है। पुलिस भी नजर नहीं आती है। यदि, इस क्षेत्र में सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ड्यूटी और प्रकाश की उचित व्यवस्था हो तो यहां होने वाले क्राइम पर लगाम लग सकेगी। छात्रा के सुझाव पर एसएसपी ने उन्हें प्रशस्ति पत्र देने का आश्वासन दिया। साथ ही एसएसपी के साथ अन्य लोगों ने भी छात्रा के सुझाव की प्रशंसा की।

स्टाफ बोला थैंक्यू उजाला

- संतोष इंटरनेशनल स्कूल के डायरेक्टर डा. एसके गर्ग ने कार्यक्रम समाप्ति के दौरान अमर उजाला को धन्यवाद बोला। साथ ही कहा कि छात्र-छात्राओं को अवेयर करने के लिए अमर उजाला की यह सकारात्मक पहल है।

- संतोष इंटरनेशनल स्कूल की चेयरपर्सन छवि गर्ग ने कहा कि अमर उजाला के कार्यक्रम पुलिस की पाठशाला से छात्राओं को अपनी आत्मरक्षा के लिए आत्मबल मिला है। यह पहल सराहनीय है।

- स्कूल के प्रधानाचार्य डा. भूपेंद्र सिंह ने भी अमर उजाला के कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए एक सकारात्मक पहल बताया। कहा कि अमर उजाला के कार्यक्रम पुलिस की पाठशाला से छात्रों को पुलिस अधिकारियों से बेहतर नागरिक बनने का अच्छा संदेश मिला है।

Share:

Related Articles:

0