00 बांदल घाटी उत्सव में महिलाओं ने दिखाया हुनर
बांदल घाटी उत्सव में महिलाओं ने दिखाया हुनर
  Start Date: 14 Nov 2014
  End Date: 14 Nov 2014
  Location: बांदल घाटी, देहरादून

चंद महीने पहले भारी बाढ़ में बदहाल हो चुकी देहरादून की बांदल घाटी के निवासियों के चेहरों पर शुक्रवार, 14 नवम्बर, 2014 को अमर उजाला फाउंडेशन ने मुस्कान ला दी।

बढ़-चढ़ कर लिया हिस्सा
मौका था ‘बांदल घाटी महोत्सव’ का, जिसमें पांच गांवों की टीमों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले अपने कौशल और प्रतिभा का लोहा मनवाया। इन प्रतियोगिताओं में निर्णायक की भूमिका देहरादून से गए जाने-माने दिग्गजों ने निभाई।

बाद में जजों ने भी ग्रामीण महिलाओं के साथ नृत्य कर उनका हौसला बढ़ाया। अमर उजाला फाउंडेशन ने इस उत्सव में खान-पान के इंतजाम के अलावा विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए। उल्लेखनीय है कि अमर उजाला फाउंडेशन ने बांदल घाटी के पांच गांवों को गोद ले वहां के निवासियों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के उद्देश्य से कई कार्यक्रम चला रखे हैं।

इनमें स्वास्थ्य कैंप, उन्नत बीज उपलब्ध कराने, सिलाई सेंटर, अचार, जैम आदि बनाने का प्रशिक्षण, शिक्षा, कंप्यूटर केंद्र का संचालन आदि प्रमुख हैं। शुक्रवार को सबसे पहले कुकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। पांचों गांवों की महिलाओं ने एक से बढ़कर एक पकवान बना निर्णायक मंडल का मन मोह लिया।

इसके बाद सामान्य ज्ञान व म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता हुई। निर्णायक मंडल में रहीं जल संस्थान में सचिव अप्रेजल नीलिमा गर्ग, कनक कला केंद्र की निदेशक वीना अग्रवाल, एडवोकेट अल्पना जदली, मास्टर सेफ के दिल्ली ऑडीशन तक जाने वाली मोहिनी मेहता ने अमर उजाला फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना करते हुए इस प्रकार के कार्यों को बढ़ावा देने की जरूरत पर बल दिया।

विजेता टीमें
कुकिंग प्रतियोगिताः
प्रथम -- सीतापुर गांव
द्वितीय- घंतुसेरा गांव
तृतीय- सरखेत गांव (प्रथम टीम)
सांत्वना पुरस्कार- ताछिला गांव और सरखेत गांव ( द्वितीय टीम)

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताः
प्रथम- घंतुसेरा गांव
द्वितीय- सीतापुर गांव
तृतीय- ताछिला गांव

म्यूजिकल चेयरः
प्रथम - सरखेत गांव की सीमा राणा
द्वितीय- घंतुसेरा की सोकारी देवी

Share:

Related Articles:

0