00 स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी
महराजगंज के सदर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में आयोजित स्वच्छता गोष्ठी में मौजूद महिलाएं
  Start Date: 04 Jun 2019
  End Date: 04 Jun 2019
  Location: महराजगंज

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से अपराजिता मुहिम के तहत मंगलवार, 4 जून 2019 को महराजगंज के सदर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सभागार में स्वच्छता गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद एसीएमओ डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने महिलाओं को स्वच्छता के लाभ बताते हुए कहा कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है। 

डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि मानसिक, शारीरिक, बौद्धिक और सामाजिक हर तरीके से स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है। स्वच्छता का अर्थ है शरीर, मन और हमारे चारों तरफ की चीजों साफ रहें। स्वच्छता मानव समुदाय का आवश्यक गुण होता है। यह बीमारियों से बचाव के सरलतम उपायों में से एक है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। संक्रामक रोगों से बचाव के बारे में भी बताया गया।

सदर सीएचसी अधीक्षक डॉ. राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छता से मनुष्य की सात्विक वृत्ति को बढ़ावा मिला है। हमें अपने बच्चों को साफ-सफाई के महत्व और इसके उद्देश्यों को समझाना चाहिए। ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक सूर्य प्रताप सिंह ने कहा कि सफाई को जीवन का नियमित अंग बनना चाहिए। बिना सफाई के शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। हम जीवन में अच्छी तरह फलफूल नहीं पाते, इसलिए स्वच्छता में ही भलाई है।

कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि ने नारी गरिमा को बनाए रखने के लिए सभी को शपथ दिलाई। इस दौरान ऊषा, इंदू देवी, कमलावती, मीरा, सरोज, रूपा देवी, संगीता, जगवंता, उर्मिला, पार्वती, ममता देवी, संध्या देवी, सदीकुन निशा, कौशल्या देवी आदि मौजूद रहीं। इस दौरान आशा कार्यकर्तियों को दस्तक अभियान की सफलता के लिए घर-घर संपर्क का सुझाव भी दिया गया। 

जन-जन को बताऊंगी स्वच्छता का संदेश
रिंगी देवी ने कहा कि स्वच्छता का संदेश जन-जन को बताऊंगी। ऐसे आयोजन से स्वच्छता अभियान को बल मिलेगा। साफ-सफाई से होने वाले लाभ के बारे में बेहतर ढंग से समझने का अवसर मिला। 

हर किसी को जागरूक होने की जरूरत
पुनीता का कहना है स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है। यदि अपने आसपास साफ-सफाई कोई नहीं रखेगा तो बीमारी होना तय है। संक्रामक बीमारियों से ग्रसित होने का खतरा रहता है। 

महिलाओं को आगे आना होगा
किरन देवी ने कहा कि स्वच्छता अभियान को बल देने के लिए महिलाओं को आगे आने की जरूरत है। घर-घर जाकर महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। संक्रामक रोगों से बचाव के प्रति जानकारी दी जाएगी। 

गोष्ठी में मिली बेहतर जानकारी 
रीमा देवी ने कहा कि अपराजिता के मुहिम के तहत स्वच्छता गोष्ठी में बेहतर जानकारी मिली। इससे संशय भी दूर हुआ। सवालों का सटीक जवाब भी मिला। इससे काफी फायदा होगा। सफाई तो सभी के लिए जरूरी है।

Share:

Related Articles:

0