00 भीषण गर्मी में अमर उजाला फाउंडेशन के आह्वान पर 7,544 लोगों ने किया रक्तदान
NCC Cadet in Blood Donation drive
  Location: New Delhi

अमर उजाला फाउंडेशन की पहल

 

रक्तदान-महादान : विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदानियों ने दिखाया जज्बा

 

भीषण गर्मी में अमर उजाला फाउंडेशन के आह्वान पर 7,544 लोगों ने किया रक्तदान

 

अमर उजाला

नई दिल्ली

विश्व रक्तदाता दिवस पर बुधवार को अमर उजाला फाउंडेशन के तत्वावधान में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से लगाए गए रक्तदान शिविरों में हर वर्ग के लोग शामिल हुए। 40 डिग्री से ऊपर की भीषण गर्मी और उमस के बीच दूसरों की जान बचाने के लिए हजारों लोगों ने रक्तदान कर स्वस्थ भारत के निर्माण की मुहिम में अपना योगदान दिया। रक्तदान शिविरों में कई जगह लोग घंटों अपनी बारी का इंतजार करते रहे। किसी अनजान की जान बचाने का जज्बा महादानियों में देखते ही बनता था। पहली बार रक्तदान कर रहे युवाओं ने उत्साह दिखाया, वहीं 60 वर्ष से ऊपर के कई वरिष्ठ नागरिकों ने रक्तदान कर दूसरों को भी अमर उजाला फाउंडेशन की इस मुहिम में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। अंबाला में लगाए गए एक शिविर में 68 वर्षीय श्री राजेंद्र गर्ग ने 211वीं बार रक्तदान किया। उन्हें दिल्ली में नेशनल हीरोज सम्मान से भी नवाजा जा चुका है। इसी तरह, गाजियाबाद के 62 वर्षीय श्री एमवी कौशिक ने 83वीं बार रक्तदान किया। विकलांगों ने भी रक्तदान अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

मेरठ मंडल की आयुक्त वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने मेडिकल कॉलेज पहुंचकर अमर उजाला के शिविर में रक्तदान कर मिसाल पेश की। शिविर में रक्तदान करने वाले प्रत्येक महादानी को अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से प्रमाणपत्र वितरित किए गए। राजधानी लखनऊ में भी रक्तदान को लेकर गजब का उत्साह दिखा।

 

खबर लिखे जाने तक अमर उजाला के प्रसार वाले छह में से चार राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़ और हरियाणा के 100 से अधिक शहरों में 126 कैंपों में 7544 महादानी रक्तदान कर चुके थे। अकेले लखनऊ यूनिट में 1136 रक्तदानियों ने महादान किया।

 

अमर उजाला फाउंडेशन की इस मुहिम में विभिन्न अस्पताल और सामाजिक संगठन भी भागीदार बने। चंडीगढ़ में 454, कानपुर में 562, प्रयागराज 659, मेरठ 843, गाजियाबाद में 298, नोएडा में 344, अलीगढ़ में 173, झांसी 76, मुरादाबाद में 393, आगरा में 468, गोरखपुर में 323, वाराणसी में 436 और बरेली में 322 यूनिट रक्तदान हुआ।

इसी तरह से हरियाणा की रोहतक यूनिट में 301 यूनिट रक्तदान हुआ। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 102 और नैनीताल में 197 लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्र देकर सम्मानित किया गया।

 

Share:

Related Articles:

0