00 Page 1285-people-were-donated-blood-in-auf-camps-organised-on-the-occasion-of-kargil-vijay-divas-26-july-3955.html - कारगिल विजय दिवस के मौके पर 1285 लोगों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान
कारगिल विजय दिवस के मौके पर वाराणसी में आयोजित शिविर में स्वैच्छिक रक्तदान करते हुए लोग
  Start Date: 26 Jul 2020
  End Date: 26 Jul 2020

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से कारगिल विजय दिवस के मौके पर रविवार, 26 जुलाई, 2020 को विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से कई शहरों में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। कोरोना काल में भी जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए रक्तदान करने वालों में गजब का उत्साह दिखा। प्रत्येक वर्ष की भांति ही इस साल भी कारगिल विजय दिवस पर लोगों ने रक्तदान कर अमर शहीदों को नमन किया। इस मौके पर 1285 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। 

कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए शिविरों में थर्मल स्क्रीनिंग, सामाजिक दूरी का पालन, मास्क, सैनिटाईजेशन आदि का विशेष ध्यान रखा गया। कई शहरों में कोरोना के चलते रक्तदान नहीं हो पाया और कई जगह ब्लड बैंकों की क्षमता कम होने से महादानियों को मायूस हो कर लौटना भी पड़ा। शेष रक्तदाताओं को भावी रक्तदाता के रूप में पंजीकृत किया गया है।  

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से आयोजित शिविरों में सभी वर्ग के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, साथ ही बेटियों ने भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। इलाहबाद में 10, पंचकुला में 115, चंडीगढ़ में आगरा में 116, गोरखपुर में 35, वाराणसी में 26, गाजियाबाद में 65, अलीगढ़ में 116, मेरठ में 45 और रोहतक में 543 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया।

पुलिस वालों ने रक्तदानियों का उत्सावर्धन किया

लॉक-डाउन के चलते कई जगहों पर रक्तदाताओं को पुलिस का सामना करना पड़ा। उन्होंने जब बताया कि रक्तदान करने जा रहे हैं तो पुलिसकर्मियों ने प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इससे नेक कोई काम नहीं और लोगों को शिविर में आने की अनुमति दी।

शिविर में लोगों का ब्लडप्रेशर, ब्लड ग्रुप व अन्य सामान्य चेकअप किया गया। इस मौके पर सभी रक्तदाताओं को अमर उजाला फाउंडेशन और ब्लड बैंक की ओर से डोनर कार्ड एवं प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित भी किया गया। जरुरत पड़ने पर रक्तदाता डोनर कार्ड की मदद से एक साल के भीतर ब्लड बैंक से रक्त ले सकते हैं।

Share:

Related Articles:

0