00 बादलपुर के महाविद्यालय में ‘पुलिस की पाठशाला’,
बादलपुर के महाविद्यालय में हुई ‘पुलिस की पाठशाला’।

नोएडा। बादलपुर स्थित कुमारी मायावती महिला राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बृहस्पतिवार को अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से ‘पुलिस की पाठशाला’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महिला सुरक्षा संबंधी इस कार्यक्रम में छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान पुलिस ने छात्राओं से कहा, ‘डरो नहीं, आगे बढ़ो, पुलिस साथ देगी।’

नोएडा पुलिस की डीएसपी ठाकुर श्रेष्ठा ने छात्राओं को सुरक्षा संबंधी टिप्स दिए। उन्होंने सर्वप्रथम साइबर क्राइम का मुद्दा उठाया। साथ ही छात्राओं को आगाह किया कि वे सोशल मीडिया का प्रयोग करते वक्त सजग रहें। डीएसपी ने छात्राओं को किसी पर भी जल्दी विश्वास न करने की सलाह दी। इस दौरान उन्होंने फेसबुक के जरिये एक युवती से अपराध का उदाहरण देते हुए छात्राओं को बचने के उपाय बताए। उन्होंने बताया कि साइबर क्राइम के लिए नोएडा के सेक्टर-6 में साइबर सेल बना हुआ है, जहां पर कोई भी साइबर संबंधी अपराध की शिकायत कर सकता है। इसकी सीधी मॉनीटरिंग एसपी सिटी दिनेश यादव करते हैं। कार्यक्रम में मौजूद छात्राओं, महाविद्यालय की प्रिंसिपल व अन्य स्टाफ ने सुरक्षा संबंधी सवाल भी पूछे। बीएड की पढ़ाई करने वाली रंजिता चौबे ने एफआईआर दर्ज कराने में होने वाली दिक्कतों से डीएसपी को अवगत कराया।
 
इस पर श्रेष्ठा ने कहा कि अगर संबंधित थाना प्रभारी एफआईआर दर्ज नहीं करता है तो उससे ऊपर के अधिकारियों को अवगत कराएं, ताकि मामला दर्ज के साथ उस पर फौरन कार्रवाई की जा सके। अगर कोई पीड़ित एफआईआर न दर्ज करने वाले थाना प्रभारी की शिकायत करता है तो उसके खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जाती है। ठाकुर श्रेष्ठा ने कोई सामान गुम हो जाने पर उत्तर प्रदेश पुलिस की नई योजना यूपीपी लॉस्ट आर्टिकल्स वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराने के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में पीड़ित को किसी भी थाने और चौकी के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। बादलपुर थाना प्रभारी मनोज यादव ने छात्राओं को सुरक्षा देने के साथ-साथ कॉलेज के आसपास पीसीआर गश्त कराने का भरोसा दिलाया। महाविद्यालय की प्रिंसिपल डॉ. ज्योत्सना गर्ग, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अर्चना वर्मा व अन्य स्टाफ मौजूद रहा।
Share:

Related Articles:

0