00 हवेलिया वैलेंसिया में 25 लोगों ने किया महादान
ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसाइटी हवेलिया वैलेंसिया होम्स में आयोजित शिविर में स्वैच्छिक रक्तदान करते युवा
  Start Date: 30 Jun 2019
  End Date: 30 Jun 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और हवेलिया हृयूमेनिटी के संयुक्त तत्वावधान में रविवार, 30 जून, 2019 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसाइटी हवेलिया वैलेंसिया होम्स में एकदिवसीय स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गयाl शिविर में जिला अस्पताल के ब्लड बैंक की टीम मौजूद रहीl जिला अस्पताल के विशेषज्ञों की देखरेख में लोगों ने रक्तदान किया। प्रातः 11 से दोपहर दो बजे तक संचालित शिविर में 25 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। इस मौके पर लोगों का रक्तचाप, ब्लड ग्रुप आदि की जांच भी की गई।

शिविर में पहली बार रक्तदान करने वालों की संख्या अधिक रही। 25 में 11 लोगों ने पहली बार ऐसा किया। महिलाओं की संख्या काफी रही। चिकित्सकों ने लोगों को स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति जागरूक किया। चिकित्सक डा. बिंदु श्रीवास्तव ने रक्तदान के फायदों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि रक्तदान से नई लाल कोशिकाएं बनती है। रक्त प्रवाह सामान्य रहता है। रक्तचाप की समस्या नहीं होती। वजन पर नियंत्रण रहता है। हालांकि, वजन घटाने के उद्देश्य से रक्तदान नहीं करना चाहिए। हृदय संबंधित बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। कैंसर की संभावनाएं कम रहती है।

इस मौके पर सभी रक्तदाताओं को अमर उजाला फाउंडेशन और जिला अस्पताल की तरफ से डोनर कार्ड और प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया। डोनर कार्ड की मदद से रक्तदाता एक साल के अंदर जिला अस्पताल से रक्त ले सकते हैं। जिला अस्पताल से भुवनेश, भारद्वाज, विकास, संदीप, दीपांशु, अरुण, श्वेता, हेमलता, मनोज और सोसाइटी से अश्वनी कुमार, संजीव चौधरी ने सहयोग किया। हवेलिया ग्रुप के एमडी निखिल हवेलिया ने कहा कि अमर उजाला फाउंडेशन का यह अभियान काफी अच्छा है। आगे भी इस तरह के आयोजन में पूरा सहयोग करेंगे।

Share:

Related Articles:

0