00 कानपुर के सेविन हिल्स स्कूल में हुई पुलिस की पाठशाला
कानपुर के सेविन हिल्स स्कूल में हुई पुलिस की पाठशाला
अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से मंगलवार, 1 मार्च, 2016 को कानपुर के सेविन हिल्स पब्लिक स्कूल में पुलिस पाठशाला का आयोजन किया गया। पाठशाला में विद्यालय के छात्र-छात्राआें को एसएसपी मंजिल सैनी ने पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पुलिस से डरें नहीं बल्कि उसे अपना मित्र समझें। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने एसएसपी से खुलकर सीधा संवाद किया और कई सवाल भी पूछेl
 
एसएसपी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि पुलिस का गठन ब्रिटिश शासन में हुआ था। तब ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ आवाज उठाने वालों को दबाने का कार्य पुलिस करती थी। आजादी के बाद पुलिस के कार्य में बदलाव हुआ। अब पुलिस का मुख्य कार्य अपराधों को रोकना, पड़ताल करना और अपराधियों के खिलाफ सुबूत जुटाकर उन्हें सजा दिलाना, कानून व्यवस्था की स्थिति को चुस्त दुरुस्त बनाना है। उन्हाेंने छात्र-छात्राओं को कांस्टेबल से लेकर डीजीपी तक पदभार की जानकारी दी। उन्होंने छात्र-छात्राओं से पूछा कि पुलिस के बारे में तुम्हारी या समाज में कैसी धारणा है। यही कि पुलिस वाले बहुत ही खराब होते हैं।
 
इस पर छात्र-छात्राओं ने कहा कि हां यही धारणा है तो एसएसपी ने कहा कि पुलिस से डरें नहीं बल्कि उसे अपना मित्र समझें। उन्होंने छात्राआें को 1090 के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इसके बाद छात्र-छात्रओं ने एसएसपी से सवाल पूछे। एक छात्रा ने टीनएजर्स क्राइम की ओर क्यूं बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज मोबाइल, नेट आदि के जरिए सब कुछ देखने को मिलता है। अच्छा देखोगे तो दिमाग में अच्छे विचार आएंगे और बुरा देखोगे तो बुरे विचार आएंगे। एक छात्र ने सड़क के किनारे ट्रकों के खड़े होने से दुर्घटनाएं होने की बात कहते हुए उन्हें हटाने का सुझाव दिया।
 
एसएसपी ने उसे आश्वस्त किया कि इसको दिखवाया जाएगा। उन्हाेंने छात्र-छात्राओं को यह भी बताया कि 16 से 18 वर्ष तक बिना गियर वाले वाहन ही चला सकते हैं। प्रधानाचार्य कैलाश चंद्र यादव ने कहा कि अमर उजाला फाउंडेशन की पुलिस की पाठशाला में पुलिस के पूरे ढांचे के बारे म सबकाे जानकारी मिली। इससे पूर्व मुख्य अतिथि एसएसपी मंजिल सैनी का विद्यालय के प्रधानाचार्य कैलाशचंद्र यादव, उप प्रधानाचार्य सौरभ दुबे ने बुके भेंटकर स्वागत किया। संचालन मृदुल शर्मा ने किया। बृजेश शुक्ला, कमल जैन, अखिलेश दुबे, दिलीप सिंह, बृजेश सक्सेना, राकेश सक्सेना, विकास चौहान आदि मौजूद रहे।
 
Share:

Related Articles:

0