00 विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में मुरादाबाद मंडल में 453 लोगों ने किया महादान
विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में मुरादाबाद मंडल में 453 लोगों ने किया महादान

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार, 18 जून, 2016 को मुरादाबाद मंडल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गयाl इस दौरान रक्तदाताओं में रक्तदान को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। शिविर में कुल 453 लोगों ने उत्साहपूर्वक स्वैच्छिक रक्तदान कियाl रक्तदान करने वालों में युवा, बुजुर्ग और महिलाएं शामिल रहीं।

शिविर में सबसे अधिक 185 यूनिट रक्त मुरादाबाद, जिला अस्पताल की ब्लड बैंक टीम द्वारा एकत्र किया गया। जबकि संभल में 168 लोगों ने, अमरोहा में 61 और रामपुर में 39 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। जिला अस्पताल मुरादाबाद के रक्तकोष में आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन एसएसपी नितिन तिवारी ने किया। रजिस्ट्रेशन के लिए काउंटर पर डोनर की लंबी कतार लगी रही। रक्तदान के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं और कर्मचारी संगठनों के अलावा युवा, बुजुर्ग और महिलाएं उत्साहित दिखी।

शिविर में कुछ ऐसे भी रक्तदाता पहुंचे थे, जो बीमार थे। बावजूद इसके दूसरों की जान बचाने के लिए शिविर में खून देने पहुंचे। लेकिन डाक्टरों ने सेहत का हवाला देते हुए ऐसे रक्तदाओं को खून देने से मना कर दिया। इससे उत्साहित ये रक्तदाता मायूस हो गए। मुरादाबाद आशियाना कालोनी निवासी मनमोहन अपनी बेटी तान्या पटवांग के साथ रक्तदान करने पहुंचे। पिता से ज्यादा बेटी रक्तदान के लिए उत्साहित दिखी। लेकिन महादानी बनने की राह में उसकी उम्र बांधा बन गई। डाक्टरों ने ब्लड डोनेट के लिए उम्र कम बताकर उसका रजिस्ट्रेशन करने से इंकार कर दिया, जिससे वह मायूस हो गई।

शिविर में कुछ ऐसे ब्लड डोनर भी पहुंचे जो रेगूलर डोनर थे। उन्होंने भी इस शिविर उत्साह के साथ रक्तदान किया। हरथला कालोनी निवासी मोहित कृष्ण वर्मा ने 25 वीं बार रक्तदान किया। कहा कि किसी अंजान की जान बचाने के लिए रक्तदान करना उन्हें अच्छा लगता है।   एनसीसी कैडेट्स ने दिखाया जोश मुरादाबाद। नवीं यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी की कैडेट ने रक्तदान शिविर में भी उत्साह दिखाया। आईएफटीएम यूनिवर्सिटी में चल रहे कैंप से 22 गर्ल्स कैडेट ब्लड डोनेशन कैंप में पहुंची।

Share:

Related Articles:

0