आगरा में दिव्यांग शिविर का आयोजन।

अमर उजाला फाउंडेशन व कल्याणं करोति के शिविर में नि:शुल्क उपकरण के लिए 734 चयनित रोजगार-उच्च शिक्षा में भी मदद कैंप में भारत सरकार के प्रकल्प विकलांग व्यवसायिक पुर्नवास केंद्र विकलांगों को उच्च शिक्षा और रोजगार पाने में मदद करेगा। डिप्लोमा, बीटेक, स्नातक सहित अन्य तकनीकी कोर्स के लिए संस्थानाें में प्रवेश और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर रोजगार दिलाने के लिए इनकी सहायता की जाएगी।

केंद्र ने 148 विकलांगों ने पंजीकरण किया। स्पीच थेरेपी से फूटेंगे बोल हिचक कर बोलने वाले बच्चाें के लिए स्पीच थेरेपी कारगर बनेगी। कैंप में 26 बच्चे ऐसे चिह्नित किए, जिन्हें बोलने में दिक्कत थी। एक्सपर्ट स्पीच थेरेपी के जरिए इनको शब्दों को बोलने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। शारीरिक कमजोरी दूर करने को फिजियोथेरेपी दी जाएगी। इनका रहा सहयोग दीनदयाल विकलांग केंद्र के इंद्रविजय सिंह, नंदकिशोर, ललित, राधेश्याम, कल्याणं करोति से सुनील कुमार शर्मा, जितेंद्र यादव, आरपी प्रजापति, सुदर्शन बेहरा, हितेंद्र, आरके वर्मा और विकलांग व्यवसायिक पुर्नवास केंद्र के ओपी यादव, पीके गजवीहे, घनश्याम त्रिपाठी, आनंद विश्वकर्मा के अलावा कल्याणं करोति व्यावसायिक शिक्षण, प्रशिक्षण एवंव पुनर्वास संस्थान के छात्र-छात्राओं ने भी शिविर में विशेष भूमिका निभाई।

विकलांगकता बड़ी पीड़ा है। इसे साहस के साथ जी रहे लोगों की मदद के लिए बुधवार को बड़ी पहल हुई। पंडित दीनदयाल उपाध्याय विकलांग जन संस्थान, नई दिल्ली के सहयोग से अमर उजाला फाउंडेशन और कल्याणं करोति, मथुरा द्वारा आयोजित विकलांग सेवा शिविर में 734 लोगों को नि:शुल्क व्हील चेयर, ट्राइसाइकिल, कैलीपर्स, कृत्रिम अंग आदि प्रदान करने के लिए चुना गया। फिजियो व स्पीच थेरेपी, रोजगार-उच्च शिक्षा में मदद के अलावा अन्य परामर्श भी उपलब्ध कराए गए। बुधवार को गुरु के ताल गुरुद्वारे में लगे विकलांग शिविर में चयनित लाभार्थियों में 594 पुरुष और 140 महिलाएं हैं। चिकित्सकीय संस्तुति पर व्हीलचेयर, ट्राईसाइकिल, बैसाखी, हियरिंग एड और कृत्रिम अंग आदि के लिए इनका चयन हुआ। स्वास्थ्य विभाग की चिकित्सकीय टीम ने 35 विकलांगों को दिन के दिन विकलांग प्रमाण पत्र बनाकर दिए। आगामी 20 फरवरी को दोबारा कैंप लगेगा, जिसमें इन पंजीकृत विकलांगों को उपकरण और बाकी रह गए लोगों को विकलांगता प्रमाणपत्र बांटे जाएंगे। इससे पहले गुरुद्वारा के संत बाबा प्रीतम सिंह और सीएमओ डा. एचएस दानू, अमर उजाला के महाप्रबंधक अभय अशोक सर्वटे, डा. अनिल कटार, सेवादार हीरा सिंह और बंटी ग्रोवर ने दीप प्रज्ज्वलन कर शिविर का शुभारंभ किया। सभी ने सेवा के इस प्रयास की सराहना की।

Share:

Related Articles: