00 कानपुर के शकुंतला देवी शिक्षण संस्थान में हुई पुलिस की पाठशाला
कानपुर के शकुंतला देवी शिक्षण संस्थान में हुई पुलिस की पाठशाला

अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा कानपुर के कायमगंज स्थित शकुंतला देवी शिक्षण संस्थान में मंगलवार, 27 दिसंबर, 2016 को आयोजित पुलिस की पाठशाला में पुलिस अधिकारियों ने छात्राओं को सुरक्षा और साइबर क्राइम के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान क्षेत्राधिकारी नरेश कुमार, कोतवाल दधिबल तिवारी ने बच्चों को साइबर क्राइम के बारे में बताते हुए कहा कि सोशल साइट का इस्तेमाल करते वक्त सतर्क रहने की जरूरत है।

कार्यक्रम के दौरान पुलिस कर्मियों को छात्राओं के कई मुश्किल सवालों से भी सामना करना पड़ा। विद्यालय की छात्रा अदिति ने सीओ से पूछा कि पुलिस अपने अधिकारों का गलत इस्तेमाल क्यों करती है? जिसके जवाब में सीओ ने कहा कि कुछ पुलिसकर्मियों में नकारापन है। ऐसे लोगों की उच्चाधिकारियों से शिकायत करनी चाहिए। इस अवसर पर सीओ ने छात्राओं को बताया कि शोहदों को सबक सिखाने के लिए वह 1090 हेल्पलाइन नंबर पर काल कर सकती हैं। यह नंबर महिलाओं की सुरक्षा के लिए ही बनाया गया है तथा सभी काल रिकॉर्ड होती है। इसके साथ ही पुलिस को 100 नंबर पर शिकायत कर सकती है। यह सेवा 7 जनवरी से शुरू हो रही है।

छात्रा जान्हवी का सवाल था कि नेताओं के दबाव में पुलिस क्यों काम करती है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि हम लोग सरकार के अधीन काम करते हैं। अगर नेता न्यायप्रिय बात कहते हैं तो उनकी बात मानते हैं। अगर वह अनुचित काम का दबाव बनाते हैं तो वह विवेक के अनुसार काम करते हैं।

Share:

Related Articles:

0