00 रक्तदान कर बनिए पुण्य के भागी, बचाइए जरूरतमंद की जान
रक्तदान कर बनिए पुण्य के भागी, बचाइए जरूरतमंद की जान
वाराणसी। रक्तदान से सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता है। रक्तदान करने वाला व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ होता है। प्राय: लोगों में इस तरह की भ्रांतियां रहती हैं कि खून देने से शरीर में कमजोरी आ जाएगी, इसलिए बहुत से लोग खून देने से कतराते हैं। उन्हें नहीं मालूम कि उनका एक यूनिट रक्त किसी जरूरतमंद की जान बचा सकता है। अस्पतालों में बहुत से ऐसे लोग भर्ती हैं जिनके साथ कोई डोनर न होने के कारण उनकी जान पर बन आती है। ऐसे लोगों की मदद कर आप पुण्य के भागी बन सकते हैं।
 
इस तरह का आपका एक छोटा सा प्रयास जरूरतमंदों की जान बचा सकता है। अगर आप रक्तदान करना चाहते हैं तो अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से यह अवसर मुहैया कराया जा रहा है। इसके लिए विश्व रक्तदान दिवस पर आईएमए परिसर में गुरूवार, 1 अक्तूबर, 2016 को प्रातः नौ से शाम चार बजे तक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में पहुंचकर रक्तदान कर आप पुण्य के भागी बन सकते हैं।
 
रक्तदान करने वाले लोगों के लिए रक्तदाता क्लब का गठन किया जाएगा। इसमें इच्छुक व्यक्ति नीचे लिखे नंबरों पर फोन करके, वाट्सएप मैसेज भेजकर इस क्लब से जुड़ सकते हैं। महादान की इच्छा रखने वालों की तस्वीर भी प्रकाशित की जाएगी।
 
रक्तदान से जुड़े तथ्य
18 से 65 साल का कोई भी व्यक्ति कर सकता है रक्तदान
रक्तदान करने से एक दिन पहले रात में नींद पूरा होना जरूरी है
खून देने से पहले हल्का नाश्ता करने के साथ ही अधिक पानी पीना चाहिए
बीमार व्यक्ति को रक्तदान से बचना चाहिए।
अमर उजाला की ओर से रक्तदान शिविर एक अक्तूबर को आईएमए में
वाट्सएप नंबर- 9452111958 (रबीश श्रीवास्तव )
फोन नंबर- 9675201433-37 (चांदपुर कार्यालय )
ईमेल-आईडी-vns-cityreporter@vns.amarujala.com
Share:

Related Articles:

0