00 कानपुर के गंगा कटरी स्थित प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने सीखे योग के गुर
कानपुर के गंगा कटरी स्थित प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने सीखे योग के गुर
अमर उजाला फाउंडेशन और देव अंतरराष्ट्रीय योग केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार, 23 फरवरी, 2016 को कानपुर के गंगा कटरी, शंकरपुर नत्थापुर स्थित प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं को योग के गुर सिखाए गये। योग गुरु डॉ. ओमप्रकाश आनंद और रेकी आचार्या पूनमरानी ने करीब 150 छात्र-छात्राओं को टिप्स दिए।
 
इस दौरान छात्र-छात्राओं को बताया कि कैसे योग से एकाग्रता और स्मरण शक्ति बढ़ाई जा सकती है। योग से सकारात्मक सोच विकसित कर सकते हैं। ओम ध्वनि के लाभ और उपयुक्त आहार के बारे में भी बताया। योग केंद्र के विकास पांडेय ने छात्र-छात्राओं को पहले योगासन करके दिखाया और फिर अभ्यास कराया। योगा टीम के मेवाराम ने भी योग की जानकारी साझा की। एबीएसए जगदीश श्रीवास्तव ने अमर उजाला फाउंडेशन की इस पहल से खुश होकर ब्लाक के सभी स्कूलों में योग कक्षाएं शुरू कराने की बात कही है। कहा कि इससे छात्र-छात्राएं शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे।
 
पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अब्दुल कुद्दूस ने कहा कि प्रसिद्ध योग गुरु डॉ. ओमप्रकाश आनंद के निर्देशन में बच्चों को योग सीखने का मौका मिला। यह अमर उजाला फाउंडेशन का प्रशंसनीय कदम है। स्कूल की साफ सफाई से खुश होकर रेकी आचार्या पूनमरानी ने 5100 रुपये और एबीएसए जगदीश श्रीवास्तव ने 1000 रुपये दिए। इस दौरान रिंकी, कीर्ति, साक्षी, रानी, राजेश और लखन आदि छात्र-छात्राओं ने योग सीखा। प्राइमरी स्कूल की प्रधानाध्यापिका सुनीता और जूनियर स्कूल की शिक्षिका शशि मिश्रा, कल्पना सिंह, विजय कुमार, पुष्पेंद्र, दीपा शुक्ला आदि मौजूद रहीं।
 
Share:

Related Articles:

0