00 बदमाशों से डरें नहीं, डटकर मुकाबला करें
बदमाशों से डरें नहीं, डटकर मुकाबला करें

बृहस्पतिवार, 31 मार्च, 2016 को ग्रेटर नोएडा के ग्रेटरवैली स्कूल में अमर उजाला फाउंडेशन के खास कार्यक्रम पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl पाठशाला में छात्राओं को संबोधित करते हुए कोतवाली प्रभारी इंस्पेक्टर लक्ष्मी सिंह चौहान ने पुलिस की कार्यप्रणाली और कुछ जरुरी नियम-कानूनों के बारे बतायाl इस दौरान उन्होनें सच्ची घटनाओं का जिक्र करते हुए लडकियों के साथ होने वाले अपराधों और उनसे निपटने के उपाय बताए साथ ही कानूनी जानकारी भी दी।

महिलाओं और लडकियों के साथ अकसर उनके घर में ही अपराधिक वारदातें होती हैं वह कोइ और नही बल्कि उनके कोई जानने वाले या रिश्तेदार ही करते हैं। ऐसी स्थिति में डरना या चुप रहना ज्यादा घातक हैं। किसी भी अपराधी को सबक सिखाने के लिए उनसे डट कर मुकाबला करने की जरुरत है। इसके बाद छात्राओं और पुलिस अधिकारी के बीच सवाल जवाब का दौर चला। वहीं पुलीस अधिकारी ने साइबर अपराधों से सजग रहने के लिए सोशल साइट पर अनजान लोंगो से दूरी बनाए रखने की सलाह दी। उन्होंने केवल जानकारी के ही फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने की सलाह दी, साथ ही घर में और बाहर खुद के साथ होने वाली घटनाओं पर खुल कर बोलने के लिए प्रेरित किया।

किसी तरह का अपराध होने की स्थिति में उन्होंने बताया कि पहले पुलिस को 100 नंबर डायल करे और महिला हैल्पलाइन नंबर 1090 पर पुलिस को सूचित करना चाहिए। इन नंबरों को अपने फोन में एक्टिव मोड में रखने के लिए कहा जिससे विषम परिस्थितियों में पुलिस तक जानकारी पहुंचाई जा सके। स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहें हो तो उनमें सिक्योरिटी ऐप के जरिये अपने परिजनों से क्नेकट रहने की सलाह दी। इसके अलावा अपनी सुरक्षा के लिए जुडो कराटे जैसी विधा सीखने और अपने साथ लाल मिर्च पाउडर रखने की सलाह दी जिससे मनचलों को सबक सिखाया जा सके। इस मौके पर प्रधानाचार्य पूनम चौबे ने पुलीस की पाठसाला के आयोजन के लिए पुलीस और अमर उजाला समूह का आभार वय्क्त किया।

Share:

Related Articles:

0