00 फतेहपुर के राजकीय इंटर कॉलेज में हुई पुलिस की पाठशाला।
फतेहपुर के राजकीय इंटर कॉलेज में हुई पुलिस की पाठशाला।
अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से गुरुवार, 14 जनवरी, 2016 को  फतेहपुर के राजकीय इंटर कॉलेज में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl पाठशाला में बच्चों को सड़क पर चलने के नियम से लेकर साइबर क्राइम तक की बारीकियां बताई गईं। विद्यालय के सभाकक्ष में पुलिस के आला अफसरों ने बच्चों और पुलिस के बीच की खाई पाटने की कोशिश की। पाठशाला में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद सीओ सिटी वंदना सिंह ने बच्चों के हित में बनाए कानूनों पर चर्चा की और कहा कि अमर उजाला फाउंडेशन के सामाजिक सारोकार से जुड़े कार्यक्रमों की जितना सराहना की जाए कम है।
 
ऐसे कार्यक्रमों के कारण हिंदी दैनिक समाचार पत्र अमर उजाला ने अपनी अच्छी पहचान बनाने में सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा पाठशाला का उद्देश्य जनता और पुलिस के बीच का गैप समाप्त करना है। पुलिस जनता की मदद के लिए है, उनका उत्पीड़न करने के लिए नहीं। जरूरत पड़ने पर पुलिस आपकी दोस्त बनकर खड़ी होगी। उन्होंने कहा कि किशोर अपराध रोकने के लिए कई महत्वपूर्ण कानून बनाए गए हैं। इनमें किशोर सुधार अधिनियम, पास्को एक्ट बच्चों की गलत आदतें सुधारने के लिए बनाए गए हैं। कम उम्र के बच्चों के अपराध करने पर उन्हें बाल संरक्षण केंद्र में रखकर सुधारने की व्यवस्था है। जिससे उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके।
 
किशोर की उम्र निर्धारण पर चर्चा करते हुए कहा कि अब नई व्यवस्था के तहत 16 साल की उम्र के बाद गंभीर अपराध करने पर किशोर पर कठोर दंड का प्रावधान किया गया है। ऐसी हालत में साफ है कि इस उम्र के बाद वह किशोर की श्रेणी में नहीं आएगा। घर के अंदर बच्चों पर होने वाले अपराध पास्को की श्रेणी में आते हैं। ऐेसे अपराध छिपाएं नहीं। उन्हें उजागर करके कानून की मदद करें। ऐसे अपराधों में पूछताछ के लिए पुलिस सादी वर्दी में पहुंचेगी, जिससे बच्चों में पुलिस का भय न रहे।
साइबर क्राइम पर चर्चा करते हुए कहा कि इंटरनेट का उपयोग ज्ञान अर्जन के लिए करें।
 
अज्ञानता से अश्लील, देशद्रोह, धार्मिक कटुता पैदा करने वाले मैसेज किसी ग्रुप या किसी के व्हाटशप में कतई न करें। ऐसे अपराध साइबर क्राइम की श्रेणी में आते हैं, जिसे बच्चे मजाक-मजाक में कर बैठते हैं, लेकिन पुलिस कार्रवाई होने पर उन्हें गलती का अहसास होता है। ऐसे मैसेज मोबाइल पर आने पर तुरंत शिकायत करें।
कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता प्रेमशंकर तिवारी ने किया और इस दौरान प्रिंसिपल रामेंद्र सिंह, परीक्षा प्रभारी विनोद श्रीवास्तव, रामबाबू पाल, कमलेश कुमार, रामभवन, दिनेश चंद्र, उमाशंकर, कृष्णावतार, लाला गौतम, दीप नरायण, भरत बाबू, विष्णु कुमार, राजेश शर्मा, श्याम लाल आदि मौजूद रहे।
Share:

Related Articles:

0