00 यमुनानगरके न्यू हैप्पी पब्लिक स्कूल में हुई पुलिस की पाठशाला
यमुनानगरके न्यू हैप्पी पब्लिक स्कूल में हुई पुलिस की पाठशाला

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से मंगलवार, 24 मई, 2016 को यमुनानगर (रोहतक) के न्यू हैप्पी पब्लिक स्कूल में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl पाठशाला को संबोधित करते हुए पुलिस उपाधीक्षक अजय राणा ने छात्र - छात्राओं को बाल अपराधों, छेड़छाड़ की घटनाओं से निपटने व यातायात नियमों के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि बाल अपराधों व महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों को रोकने के लिए कड़े कानून बनाए गए हैं। जिनके बारे में छात्र - छात्राओं को जानकारी हासिल करनी चाहिए।

इस मौके पर विद्यार्थियों ने पुलिस उपाधीक्षक से सीधा संवाद किया और कई सवाल भी पूछेl बच्चों के सवालों का जवाब देने के साथ ही पुलिस उपाधीक्षक ने उनकी शंकाओं का समाधान किया और उनकी जिज्ञाशाएं शांत कीl उन्होंने कहा कि समाज में हर तरह के लोग हैं। कुछ सभ्य होते हैं, लेकिन कुछ की सोच अच्छी नहीं होती है। ऐसे लोग ही असामाजिक कहलाते हैं। लड़कियों को ऐसे लोगों से सचेत रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस समाज की प्रहरी है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ असामाजिक तत्वों का पहचान कर उन्हें जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाती है। लेकिन स्टाफ की कमी के कारण हर उस जगह नहीं पहुंच पाती, जहां अपराध घटित होता है। ऐसे में समाज के हर वर्ग को अपराध व अपराधी की जानकारी पुलिस को देकर मदद करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति अपराध बढ़ते जा रहे हैं, जिसे रोकने के लिए पुलिस विभाग हमेशा तत्पर रहा है। उन्होंने बताया कि आदर व पूजा की अधिकारिणी नारी अपने अधिकार एवं कर्तव्य के प्रति सजग व सचेत है, फिर भी उनके प्रति लोगों की सोच संकीर्ण है। पुलिस की ओर से महिलाओं की सुरक्षा के लिए अनेक कानून बनाए गए हैं, ताकि उन्हें सुरक्षित वातावरण प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि महिलाएं किसी भी तरह पुरुषों से कम नहीं है। उन्होंने लक्ष्मीबाई, कल्पना चावला, किरण बेदी जैसी महिलाओं का उदाहरण देते हुए कहा कि आप भी इनकी तरह निडर होकर समाज और देश का नाम रोशन कर सकती हैं।

विद्यालय की अध्यापिका डॉ . बिंदू शर्मा ने कहा कि पुलिस आमजन की खुशी के लिए अपने घर - परिवार से दूर रह कर सभी त्यौहार और खुशियों के मौके छोड़ कर सदा समाज की सेवा में तत्पर रहती हैं। पुलिस व कानूून के प्रयासों के साथ हमें अपनी सोच को भी बदलना होगा। महिला अपराधों की समस्या से निपटने के लिए गंभीरता से प्रयास किए जाने चाहिए, जो हम समाज में रहकर ही कर सकते हैं। स्कूल सचिव विकास शर्मा ने कहा कि नारी को पूज्य माना जाता है। आज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में नारी पुरुषों से आगे निकल चुकी है। हमें महिलाओं का सम्मान करना चाहिए।

Share:

Related Articles:

0