00 कारगिल विजय दिवस पर महादान, पूर्वांचल के 10 जिलों में 786 यूनिट रक्तदान
कारगिल विजय दिवस पर आयोजित शिविर में रक्तदान करते लोग

कारगिल विजय दिवस पर बुधवार, 26 जुलाई, 2017 को पूर्वांचल के लोगों के जोश और जज्बे ने जाहिर कर दिया के वे वतन के रखवालों के लिए संजीदा हैं। अमर उजाला फाउंडेशन के तत्वावधान में वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर मंडल के 10 जिलों में 786 लोगों ने रक्तदान कर शहीद सैनिकों के प्रति सम्मान के साथ-साथ जरूरतमंदों के सहायतार्थ ‘लहू देश के लिए’ समर्पित किया।

लगातार दूसरे साल हुएइस आयोजन में कई जगह भारी बारिश के बावजूद लोग पूरे उत्साह के साथ रक्तदान-महादान करने पहुंचे। बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल का डॉक्टर्स लाउंज के साथ-साथ आजमगढ़ और जौनपुर के ब्लड बैंक में तो शिविर मेलों में तब्दील हो गए। बीएचयू के अमर उजाला फाउंडेशन और बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित शिविर का दीप प्रज्ज्वलन के बाद बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. जीसी त्रिपाठी ने कहा कि रक्तदान जीवन रक्षा का यह एक आयाम है।

इस आयाम की सुरक्षा के लिए देशवासी जागरूक हों, प्रतिबद्ध हों और आवश्यकतानुसार अपनी सामर्थ्य के अनुसार योगदान दें। इसके लिए अमर उजाला फाउंडेशन की पहल सराहनीय है। शिविर एनसीसी ए ग्रुप के कमांडर ब्रिगेडियर एके गोयल, ट्रेनिंग अफसर लेफ्टिनेंट कर्नल सुधीर सिंह के साथ-साथ 39 गोरखा ट्रेनिंग सेंटर के सैनिकों, सीआरपीएफ जवानों, एनसीसी कैड्ट्स के अलावा सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं, छात्र-छात्राओं और महिलाओं ने रक्तदान-महादान किया।

उधर, आजमगढ़ में एसपी अजय साहनी, एसपी सिटी सुभाष चंद्र गंगवार, मऊ में एसपी अभिषेक यादव और जौनपुर में एसपी शैलेश कुमार पांडेय अपने-अपने जिलों में आयोजित शिविरों में रक्तदान कर महादानी बने। 

रक्तदान एक नजर में
वाराणसी     158
गाजीपुर       71
जौनपुर        111
चंदौली         68
मिर्जापुर       35
भदोही          20
सोनभद्र        61
आजमगढ़     131
मऊ              70
बलिया          61

(वाराणसी में 50, बलिया में 9, चंदौली में 55, जौनपुर में 25, मिर्जापुर में 12 और आजमगढ़ में 7 लोगों को रिजर्व में रखे गए हैं, जो जरूरत के समय बुलाए जाने पर रक्तदान करेंगे )

जीवन रक्षा का सशक्त माध्यम है रक्तदान

कारगिल विजय दिवस पर अमर उजाला फाउंडेशन और बीएचयू सर सुंदर लाल अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित रक्तदान शिविर में महादानी बनने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी रही। सुबह करीब साढ़े नौ बजे से चार बजे तक चले शिविर में 158 लोगों ने रक्तदान कर दूसरों की जान बचाने का संकल्प लिया। बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. जीसी त्रिपाठी ने कहा कि रक्तदान से बड़ा दान और कोई नहीं है। इसकी अहमियत सभी को समझनी चाहिए। रक्तदान जीवन रक्षा का सशक्त आयाम है। 

डॉक्टर्स लाउंज में आयोजित शिविर में बारिश के बाद भी लोगों का उत्साह देखने लायक था। बीएचयू छात्रों, एनसीसी कैडेटों, सेना के जवानों के साथ ही युवाओं, महिलाओं, व्यापारियों ने इस शिविर में बढ़चढ़कर भागीदारी की। उदघाटन अवसर पर कुलपति ने कहा कि रक्तदान की महत्ता सभी को समझनी होगी। रक्तदान के लिए यह जरूरी है कि रक्त की बर्बादी से उसका संग्रह रुके यह ठीक नहीं है। उसके सदुपयोग और स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति प्रेरित करने की जरूरत है।

समाज की सृष्टि अच्छे और बुरे दोनों लोगों के बिना खड़ी नहीं हो सकती है। अच्छे लोगों के मन में अच्छे विचार हैं, उन्हें प्लेटफार्म मुहैया कराने की जरूरत है। राष्ट्र का निर्माण अचानक नहीं होता है इसके लिए त्याग और समर्पण की जरूरत है। बलिदानी शहीदों की सुरक्षा सुनिश्चित करना जरूरी है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ओपी उपाध्याय, ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. एसके सिंह, प्रोफेसर इंचार्ज ब्लड बैंक प्रो.केके गुप्ता ने रक्तदान की महत्ता पर प्रकाश डाला। 

एनसीसी कैडेटों संग रक्तदान करने पहुंचे ब्रिगेडियर

एनसीसी ग्रुप मुख्यालय ए के एनसीसी कैडेटों, सेना के जवानों के साथ ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर एके गोयल रक्तदान करने पहुंचे। इस दौरान ट्रेनिंग आफिसर ले.कर्नल सुधीर सिंह, नायब सूबेदार एसके शर्मा, 89 यूपी बटालियन से सूबेदार मंजीत सिंह, हवलदार करतार सिंह, कर्मचंद के साथ ही कैडेटों में अनुज पटेल, चंदन, अंकित यादव, प्रदीप पटेल, संजय यादव, संजीत यादव, सौरव पटेल, विशाल कुमार, पंकज कुमार, दिवाकर पटेल, दीपक गौड़, शशिबाला, तंपी दुवन और गीतानंद ने पूरे उत्साह के  साथ रक्तदान किया। इस दौरान ब्रिगेडियर गोयल ने कैडेटों को रक्तदान जैसे महादान के लिए बढ़चढ़कर आगे आने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा 7 यूपी एयर स्कवायड्रन और नेवल विंग से सौम्या, पूजा मिश्रा, प्रीति मिश्रा और साधना यादव आदि कैडेटों ने भी रक्तदान किया। 

Share:

Related Articles:

0