00 कानून का पालन हर नागरिक का दायित्व
 ‘पुलिस की पाठशाला’ में बच्चों को संबोधित करते वरिष्ठ यातायात पुलिस अधिकारी

जम्मू। स्कूली बच्चों को पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत करवाने के उद्देश्य से ‘अमर उजाला फाउंडेशन’ की ओर से सोमवार, 29 फरवरी, 2016 को जम्मू के जे.के. मांटेसरी स्कूल में ‘पुलिस की पाठशाला’ का आयोजन किया गया। पाठशाला में वरिष्ठ यातायात पुलिस अधिकारी ने न सिर्फ बच्चों को पुलिस की ड्यूटी और ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी, बल्कि स्कूली बच्चों के सवालों का जवाब भी दिया।

अधिकारी ने बच्चों को कहा कि संविधान में उन्हें मिले अधिकारों का वह लाभ उठाएं, लेकिन कानून का उल्लंघन किसी शर्त पर न करें। हर नागरिक का दायित्व है कि वह कानून का पालन करें। बच्चों ने ट्रैफिक पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाए। बच्चों ने पूछा कि जब वह अपने अभिभावकों के साथ बाजार जाएं तो पार्किंग न होने की सूरत में कार कहां पार्क करें? कई बार ट्रैफिक पुलिस वाले उनका चालान काटते हैं।

यातायात दुरुस्त करने के लिए कौन से कदम उठाए जा रहे हैं। इस तरह के सवालों का यातायात अधिकारी ने विस्तारपूर्वक उत्तर दिया। एक नन्ही छात्रा ने यातायात अधिकारी से पूछा कि स्कूटी चलाने के लाइसेंस के लिए उम्र कम क्यों नहीं करते तो दूसरे छात्र ने पूछा कि ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वाले छात्रों को जुर्माने में रियायत मिलनी चाहिए। इस तरह के सवालों ने आधिकारी को भी चक्कर में डाल दिया।

Share:

Related Articles:

0