00 वाराणसी के शिऑन पब्लिक स्कूल में आत्मरक्षा, योग और ध्यान प्रशिक्षण।
वाराणसी के शिऑन पब्लिक स्कूल में आत्मरक्षा, योग और ध्यान प्रशिक्षण।

वाराणसी। शिऑन पब्लिक स्कूल में छात्राओं की एक ऐसी पौध तैयार हो रही है जो न केवल सेल्फ डिफेंस में निपुण होने के लिए पसीना बहा रही बल्कि योग और ध्यान के जरिए वह खुद को तंदरुस्त रखने के लिए की मुहिम में जुटी हुई है। अमर उजाला फाउंडेशन की पहल पर सेल्फ डिफें स का यह शिविर 15 दिनों से चल रहा है। शिविर में मानव अकादमी आफ मार्शल आर्ट्स के ट्रेनर इन छात्राओं को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग के साथ ही मेडिटेशन भी करा रहे हैं।

शिविर में शामिल दिव्या गुप्ता, वेदिका, स्वप्निल, अलका, प्रिया, राजनंदिनी आदि छात्राओं ने बताया कि ट्रेनिंग की वजह से आत्मविश्वास जगा है। वहीं शिविर की कोआर्डिनेटर आरती रावत ने बताया कि एक घंटे के शिविर में शुरू के 15 मिनट वार्मअप एक्सरसाइज कराई जाती है। इसके बाद इन्हें सेल्फ डिफेंस की अगल-अलग तकनीक बताई जाती है और उसका अभ्यास कराया जाता है। हमलावर से खुद का बचाव करने और जवाबी हमला करने की तकनीक तो यहां बताई ही जा रही है साथ ही मानव शरीर के कमजोर हिस्सों पर वार का तरीका भी बताया जा रहा है।

आत्मविश्वास बढ़ाने और एकाग्र चिंतन के लिए इन्हें योग के भी कुछेक आसनों के बारे में बताया गया है। मानव अकादमी ऑफ मार्शल आर्ट्स के चीफ इंस्ट्रक्टर किसलय पटेल के मुताबिक ज्योति सिंह, दिव्या पांडेय, निधिराज गुप्ता, प्रितिका वर्मा, विनिता, अनिता प्रजापति, फलक परवेज, उपमा प्रधान एवं गौरी पावर एंजेल्स की पौध को तैयार कर रही हैं।

Share:

Related Articles:

0