00 अमर उजाला फाउंडेशन ने रूसा मेडिकल सेंटर में लगाया शिविर
अलीगढ़ के रूसा मेडिकल सेंटर में निःशुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन।

भक्ति वेदांता कैंसर इंस्टीट्यूट मुंबई व अमर उजाला फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आगरा रोड स्थित रूसा मेडिकल सेंटर में आयोजित फ्री कैंसर जांच शिविर में मरीजों की भारी भीड़ उमड़ी। शिविर में 251 लोगों की जांच की गई। कैंसर के प्रारंभिक अवस्था में चल रहे 16 मरीजों को चिह्नित कर इलाज के लिए मुंबई बुलाया गया है। निःशुल्क कैंसर जांच शिविर में सुबह दस बजे से मुंबई के ओंकोलॉजिस्ट (कैंसर रोग विशेषज्ञ) डॉ. विष्णु अग्रवाल और उनकी टीम के डॉ. विश्व मोहन ने रजिस्ट्रेशन कराने वाले मरीजों का हेल्थ चेकअप शुरू किया। शाम तक शिविर में 251 मरीजों ने जांच कराकर विशेषज्ञों से चिकित्सीय परामर्श लिया।

जांच शिविर में कैंसर की प्रारंभिक स्टेज में चल रहे 16 मरीजों को चिह्नित कर इलाज के लिए डॉ. विष्णु अग्रवाल ने भक्ति वेदांता अस्पताल, मुंबई बुलाया है। इन 16 मरीजों में जिनके बीपीएल कार्ड होंगे, उनका मुफ्त ऑपरेशन अथवा सर्जरी की जाएगी। वहीं अन्य मरीजों को भी इलाज में 75 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। शिविर में डॉ. सुनील मित्तल, डॉ. उमा शंकर वार्ष्णेय, डॉ. संजीव कुमार (बाल रोग विशेषज्ञ), डॉ. राजीव कुमार वार्ष्णेय ने विशेष सहयोग किया। रूसा मेडिकल सेंटर के एडमिस्टेशन हेड डीएस सोलंकी, संजय वर्मा, कोमल वर्मा, दीप्ति वार्ष्णेय, अल्का, राहुल, डेविट, मिहिर ने व्यवस्थाओं में सहयोग किया।

प्राथमिक स्टेज के 16 मरीज मिले, इलाज के लिए मुंबई बुलाया अस्पताल प्रशासन अमर उजाला फाउंडेशन के साथ जुड़ कर भविष्य में भी इस तरह के आयोजन करता रहेगा। जनता के स्वास्थ्य से जुड़ी हर पहल में अस्पताल आगे रहेगा। - डीएस सोलंकी, चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव अफसर रूसा मेडिकल सेंटर। मुंबई के लिए दिए गए रेलवे पास अलीगढ़। मुंबई के भक्ति वेदांता हॉस्पिटल बुलाए गए 16 मरीजों को भक्ति वेदांता अस्पताल के डॉक्टरों ने रेलवे कंसेशन फार्म दिए हैं। इन फार्मों को रेलवे आरक्षण केंद्र में दिखाने पर मरीज और उनके एक तीमारदार का 75 फीसदी डिस्काउंट पर कंसेशनल टिकट बनेगा। यही नहीं ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले तक भी कंफर्म टिकट मिल जाएगा। 

मुंबई के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. विष्णु अग्रवाल को जांच शिविर में सबसे अधिक मरीज मुख कैंसर के मिले। उन्होंने बताया कि समय रहते इनका इलाज हो जाने पर मरीज को ठीक किया जा सकता है। डॉ. अग्रवाल ने कहा है कि जांच के दौरान 75 फीसदी लोग मुख कैंसर से जूझते मिले हैं। इससे प्रतीत होता है कि अलीगढ़ में लोग पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट का सेवन अधिक करते हैं। उन्होंने कहा कि ब्रेस्ट और यूट्रस के भी मरीज मिले हैं। उन्होंने बताया कि मुंह कम खुलना, मुंह में छाले निकलना आदि मुख कैंसर की पहचान हैं। इसलिए जिस किसी को भी यह समस्या आ रही हो, वह फौरन चिकित्सीय परामर्श ले। उन्होंने कैंसर से बचाव के लिए लोगों से पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट, बीड़ी त्यागने की अपील की।

Share:

Related Articles:

0