00 अमर उजाला फाउंडेशन के शिविर में 56 महादानियों ने किया रक्तदान
अमर उजाला फाउंडेशन के शिविर में 56 महादानियों ने किया रक्तदान
अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से शनिवार, 18 अप्रैल, 2015 को आगरा में तीन अलग-अलग स्थानों- अमर उजाला कार्यालय, एस.एन. मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल, आगरा में एकदिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 56 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया, जिसमें महिलाएं अधिक संख्या में शामिल रहींl शिविर से एकत्र रक्त एसएन मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में जमा किया गया, जिसे जरूरतमंद की जिंदगी बचाने के लिए प्रयोग में लाया जाएगा।
 
सिकंदरा रोड स्थित अमर उजाला कार्यालय  में आयोजित शिविर में एसएन मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. हरेंद्र यादव, डॉ. लविश, डॉ. स्वीकृति रानी बाला, काउंसलर प्रमोद कुमार ने भी सहयोग किया। शिविर में दयालबाग के 63 वर्षीय सुधीर टंडन भी रक्तदान के लिए पहुंचे, जो रक्तदान से डरने वाले युवाओं के लिए प्रेरणा हो सकते हैं। बेशक चिकित्सकीय जांच में ब्लडप्रेशर अधिक होने के चलते रक्तदान नहीं कर सके लेकिन जांच करने वाले डॉक्टर भी उनके हौसले को सलाम करने को विवश हो गए।

रक्तदान को लेकर समाज में भ्रांतियां बहुत हैं। यही वजह है कि रिश्तेदार ही नहीं परिवार के सदस्य भी जरूरत पड़ने पर रक्तदान से कतराते हैं। इस सच्चाई का कड़वापन जिन लोगों की वजह से कम होता है उनका अमर उजाला के स्थापना दिवस के मौके पर अभिनंदन किया गया। कोई रिश्ता-नाता नहीं, जाति-धर्म का भेद नहीं, सिर्फ अपने ही जैसा एक इंसान जिसकी जान खतरे में है। फाउंडेशन से खबर मिली और किसी ने करवा चौथ के दिन व्रत खोलने बैठी पत्नी को छोड़ा तो किसी ने बिजनेस टूर पर ले जाने वाली ट्रेन। किसी ने दुकान छोड़ी तो किसी ने अपना पूर्व निधार्रित असाइनमेंट और पहुंच गए जरूरतमंद के लिए रक्तदान करने। अमर उजाला फाउंडेशन ब्लड डोनर क्लब इन महादानियाें में मोती कटरा के पंकज जैन, कमला नगर के नीरज शर्मा और सचिन गौतम के अलावा जगदीशपुरा के राजेश समी भी हैं। हालांकि इस मौके पर उपस्थित न हो सके लेकिन राजामंडी के सचिन गौड़ और ट्रांस यमुना कालोनी के पवन अग्रवाल भी ऐसे ही महादानी हैं। 

कैंप में कई ऐसे युवा भी आए जिन्होंने पहली बार रक्तदान किया। वे इसके प्रति बेहद उत्साहित दिखे। महर्षिपुरम की रंजना यादव इनमें से एक रहीं। रक्तदान करने के बाद वह बोलीं, वोट और रक्तदान हर युवा को करना चाहिए। दयालबाग की खुशबू माहेश्वरी, डिफेंस कॉलोनी की सपना चौधरी और एसएन मेडिकल कालेज में रक्तदान करने वाली इंदिरापुरम की रीतू तोमर के भी विचार कुछ ऐसे ही रहे। इस मौके पर सभी रक्तदाताओं को फाउंडेशन और ब्लड बैंक टीम की ओर से डोनर कार्ड, स्मृति चिह्न एवं प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित भी किया जाएगाl

Share:

Related Articles:

0