00 अमर उजाला फाउंडेशन और वरदान संस्था ने लगाया शिविर
स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में जांच करते चिकित्सक

देहरादून। अमर उजाला फाउंडेशन और वरदान संस्था के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को कुलसारी में निशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। सुभारती अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें उपयोगी दवाएं दी। 450 से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य शिविर में जांच करवा निःशुल्क दवाएं प्राप्त की।

शुक्रवार को कुलसारी मुख्य बाजार स्थित पंचायत भवन में शिविर का शुभारंभ संसदीय सचिव व स्थानीय विधायक प्रो. जीत राम, वरदान संस्था अध्यक्ष विनोद रावत, प्रभारी सचिव मनोज चंदोला, सुभारती अस्पताल के मीडिया अधिकारी सोनू फ्रांसिस, कुलसारी की ग्राम प्रधान सुनीता देवी और खिलाफ सिंह ने संयुक्त रूप से किया। स्वास्थ्य परीक्षण स्त्रत्त्े लिए सुबह से ही लोगों का शिविर स्थल पर पहुंचना शुरू हो गया। वरदान संस्था के कार्यकर्ताओं के साथ ही स्थानीय लोगों ने भी आयोजन में सहयोग दिया।
 
सुभारती अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डा. अंबुज, सर्जन डा. भुवनेश, फिजिशियन डा. शशि, ऑर्थोपैडिक्स सर्जन डा. रवि सिंह खनका ने मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की। सहायक स्टाफ जसविंदर कौर, संदीप, अनिल, आंचल, शैलेष, सपना, शीरिय, कुशाल नेगी, राजपाल राजवंशी, सागर थापा, दलवीर सिंह रावत, गुडडू खत्री, जवाहन सिंह नेगी, भगत खत्री, पारसिंह रावत, रणवीर सिंह भंडारी समेत अन्य लोगों ने सहयोग दिया।
 
अमर उजाला फाउंडेशन और वरदान संस्था के तत्वावधान में आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवाल में निशुल्क स्वास्थ्य जांच और दवा वितरण शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर की तैयारियों को लेकर संसदीय सचिव प्रो. जीत राम ने शुक्रवार को स्थानीय लोगों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों को शिविर का लाभ मिलना चाहिए। ब्लॉक प्रमुख उर्मिला बिष्ट, महावीर बिष्ट, विनोद रावत, मनोज चंदोला, भूपाल सिंह, उमेश पुरोहित ने लोगों से शिविर का लाभ उठाने की अपील की।
 
ग्वालदम पहुंची सुभारती अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम का गढ़वाल मंडल विकास निगम कर्मियों ने जोरदार स्वागत किया। उन्होंने टीका लगाकर पूरी टीम का सत्कार किया। जीएमवीएन कर्मियों ने बताया कि ग्वालदम से हिमालय के सुंदर नजर देखने को मिलते हैं। दुनियाभर के पर्यटक सूर्योदय और सूर्यास्त के समय हिमालय का नजारा देखने यहां आते हैं।
 
गरीब और गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के उपचार को हंस कल्चरल सेंटर आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगा। आज देवाल में होने वाले शिविर में भी ऐसे मरीजों की आर्थिक सहायता के फॉर्म भरे जाएंगे। हंस कल्चरल सेंटर के प्रदेश प्रभारी पदमेंद्र बिष्ट ने बताया कि इसके लिए आवेदकों को राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बीपीएल का प्रमाण पत्र, अन्य को तहसीलदार से जारी आय प्रमाण पत्र, मरीज के दो फोटो, डॉक्टरी सलाह, अस्पताल का इस्टीमेट, बैंक पासबुक (अंतिम तीन माह की ट्रांजेक्शन के साथ) के ओरिजनल और एक फोटो कॉपी सेट लेकर आना होगा।
 
स्वास्थ्य शिविर का यूं तो कई लोगों ने लाभ उठाया लेकिन 35 वर्षीय हरेंद्र सिंह को इसका खासा फायदा मिला। दरअसल लंबे समय से उन्हें कोहनी में दर्द की समस्या थी। उनकी कोहनी के जोड़ में सूजन भी थी। ऑर्थोपैडिक सर्जन डा. रवि सिंह खनका ने जांच के बाद सीरिंज की सहायता से उनके जोड़ में जमा पानी निकाला। इससे उनकी कोहनी की सूजन घट गई और दर्द भी कम हो गया।
 
अमर उजाला फाउंडेशन स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने का प्रयास कर रहा है। इन शिविरों के आयोजन में आप भी सहयोगी बन सकते हैं। किसी भी तरह की जानकारी व सहायता के लिए मोबाइल नंबर 9760757378 पर संपर्क कर सकते हैं।
 
Share:

Related Articles:

0