154 लोगों की जांच, दवा भी ‌मुफ्त मिली।

कोटाबाग (नैनीताल)। कोटाबाग जैसे ग्रामीण क्षेत्र में भी लोग मधुमेह बीमारी की चपेट में आने लगे हैं। यही नहीं लड़कियों में हीमोग्लोबिन की कमी भी सामने आ रही है। अमर उजाला फाउंडेशन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को लगाए गए शिविर में ये चिंताजनक तथ्य सामने आया है। जांच के दौरान 69 में से 10 लोगों में मधुमेह की शिकायत मिली। जांच को पहुंची ज्यादातर लड़कियों में हीमोग्लोबिन की मात्रा मानक से काफी कम मिली। शिविर में कुल 154 रोगियों की सेहत जांची गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगे इस शिविर में मुफ्त दवाएं बांटी गई।

गुरुवार सुबह से ही शिविर में मरीजों की भीड़ लगने लगी थी। अमर उजाला फाउंडेशन की चिकित्सा टीम के पहुंचने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डा. मनोज कांडपाल के नेतृत्व में महिला रोग विशेषज्ञ डा. ऐश्वर्या पाल ने महिलाओं की जांच की। डा. डीएस नेगी ने हड्डी रोगों से पीड़ित मरीजों को देखा। डा. एनएस कन्याल और डा. मुकेश जोशी ने सीने के रोगियों को जांचा, जबकि डा. कल्पना किरन ने दांतों और डा. एनएस कन्याल ने लोगों की आंखों की जांच की।

अमर उजाला फाउंडेशन टीम के डॉक्टरों ने 69 रोगियों के ब्लड सैंपल लेकर उनकी जांच की, जिनमें से 10 को मधुमेह पीड़ित पाया गया। लड़कियों में हीमोग्लोबिन की कमी पाई गई। स्वास्थ्य केंद्र के फार्मेसिस्ट मनोज जोशी, एमएन जोशी और हरीश शर्मा ने मरीजों को दवाएं बांटी। स्वास्थ्य केंद्र के जगदीश पांडे, शांति शर्मा, विमला, विरेंद्र, रमेश लाल, नवीन जोशी, अमित कुमार, लक्ष्मीकांत, गीतेश पांडे, स्टाफ नर्स पैंजी पतरूर, राधा कांत, राजेश कुमार ने शिविर को सफल बनाने में अहम योगदान दिया।

Share:

Related Articles:

0