00 Page 150-%E0%A4%AF%E0%A5%82%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%9F-%E0%A4%B0%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%A6%E0%A4%BE%E0%A4%A8-%E0%A4%AC%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%B6-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%AD-1369.html - 150 यूनिट रक्तदान...बारिश में भी नहीं डिगे महादानियों के कदम।
150 यूनिट रक्तदान...बारिश में भी नहीं डिगे महादानियों के कदम।
अलीगढ़। अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा रविवार को जिला अस्पताल में स्वैच्छिक रक्तदान और नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें तेज बारिश के बीच जिले भर से आए लोगों ने रक्तदान कर नजीर पेश की। अमर उजाला के सामाजिक सरोकारों के प्रति प्रतिबद्धता और आह्वान का ही असर था कि बिगड़े मौसम में भी लोगों का जोश कमजोर नहीं पड़ा। वे भीगते हुए भी रक्तदान करने पहुंचे। पीएसी जवान, एनसीसी कैडेट्स, सामाजिक और राजनीतिक संगठन सहित विभिन्न मंचों का प्रतिनिधित्व करने वाले नामीगिरामी और आम लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। शिविर में 150 लोगों ने रक्तदान किया।
 
रक्तदान शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि सीएमओ डॉ. एके राय, विशिष्ट अतिथि एसएसपी जे रविंद्र गौड़ ने संयुक्त रूप से किया। इसके बाद मंचासीन मेहमानगणों ने अमर उजाला की पहल की सराहना करते हुए अपने विचार रखे। अतिविशिष्ट अतिथि डीआईजी गोविंद अग्रवाल ने कहा कि अमर उजाला निर्भीक और निष्पक्ष खबर ही नहीं देता वह समाज सेवक भी है। एसएसपी जे रविंद्र गौड़ ने कहा के अमर उजाला के अभियान उनको हमेशा प्रेरित करते हैं। रक्तदान शिविर और बेटी बचाओ अभियान ने उनका नजरिया बदला है। विशेष अतिथि महापौर शकुंतला भारती, जिला अस्पताल के सीएमएस डा. केके गुप्ता ने भी इस पहल की सराहना की।
 
अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. बालकिशन ने कहा कि आज का यह रक्तदान इसलिए भी बड़ा है क्योंकि प्रतिकूल परिस्थितियों में भी लोग दूसरों की जिंदगी बचाने को खुद ब खुद आगे आए हैं। विशेष अतिथि पीएसी के सेनानायक अजय साहनी ने अमर उजाला के प्रयासों को सैल्यूट ही नहीं किया पीएसी जवानाें के साथ खुद भी रक्तदान किया। अतिथियों ने रक्तदाताओं को अपने हाथों से सर्टिफिकेट भी प्रदान किए। इस दौरान ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. प्रमोद कुमार पोरवाल ने जय रक्तदाता का नारा लगवाया और सभी रक्तदाताओं को रक्तदान के लाभ बताए। उन्होंने यह भी विस्तार से समझाया कि किन लोगाें को रक्तदान नहीं करना चाहिए। भाजपा नेता राजेश भारद्वाज मौजूद रहे।
 
मित्रनगर के प्रदीप दीक्षित ने अपने परिजनों और प्रिया शर्मा ने अपने माता पिता की याद में यहां पर चौथी बार रक्तदान किया। वर्ष 2013 में केदानाथ त्रासदी का शिकार हुए प्रिया के माता पिता का दो साल बाद भी कुछ पता नहीं चल पाया है। प्रिया हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर अमर उजाला फाउंडेशन के रक्तदान शिविर में शामिल होने आती हैं और माता पिता की याद में रक्तदान करती हैं। प्रिया के मौसा प्रदीप और उनकी मौसी भी उनके साथ रहती हैं।
 
आपदा प्रबंधन यूनिट की ओर से नोडल अधिकारी नरेंद्र व्यास, नोडल अधिकारी चंद्रपाल सिंह, नोडल अधिकारी हिमांशु गुप्ता, नोडल अधिकारी गिरीशचंद्र गुप्ता, नोडल अधिकारी हरीश ज्ञानी, मनोज शर्मा, अखिलेश शर्मा, चेतन शर्मा, शिवकुमार शर्मा, देवेश कुमार, जितेंद्र कुमार, दीपक शर्मा, अरविंद शर्मा, रहमत अली अंसारी ने बढ़ चढ़ भाग लिया। सभी ने एक स्वर में कहा कि आपदा के दौरान रक्त की आवश्यकता बहुत होती है इसलिए पहले से ही ब्लड बैंक को मजबूत बनाने की जरूरत है।
रक्तदान शिविर का आयोजन अमर उजाला का सराहनीय कार्य है। इसके लिए हमेशा सहयोग किया जाएगा। - डॉ. प्रमोद पोरवाल, जिला ब्लड बैंक प्रभारी
 
कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में वरिष्ठ कवि हरीश बेताब, वेदमणि, सांसद प्रवक्ता संदीप चाणक्य, डा. प्रदीप बंसल, हेमलता सिंह, मो. सालिम, न्यू जर्सी अमेरिका से आए शिवाजी, इंजीनियर हिमांशु मित्तल, अलीगढ़ हेल्पलाइन के राज सक्सेना, एलआईसी अधिकारी यदुवंश सहाय सहित अन्य प्रमुख रक्तदाता शामिल रहे।
रक्तदान सामाजिक जिम्मेदारी है। जिसे प्रत्येक व्यक्ति को िनभाना चाहिए। अमर उजाला का यह कार्य सराहनीय है। - लालजी वर्मा, समाजसेवी
Share:

Related Articles:

0