000 चित्रकूट के श्रीगंगा प्रसाद जनसेवा इंटर कालेज में हुई पुलिस की पाठशाला
चित्रकूट के श्रीगंगा प्रसाद जनसेवा इंटर कालेज में आयोजित पुलिस की पाठशाला में मौजूद विद्यार्थी

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से शुक्रवार, 27 अक्टूबर, 2017 को चित्रकूट के श्रीगंगा प्रसाद जनसेवा इंटर कालेज में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया। जिसमें पुलिस अधीक्षक प्रताप गोपेंद्र ने छात्र-छात्राओं को अनुशासन के साथ-साथ यातायात व सुरक्षा के नियमों का पाठ पढ़ाया। इस दौरान विद्यार्थियों ने भी पुलिस अधिकारियों से खुलकर कई सवाल भी पूछेl एसपी ने कहा कि विश्व में जितने भी देशों ने प्रगति की है वह सब अनुशासन  के कारण संभव हो सका है।

जापान, इजरायल, सिंगापुर व चीन में अनुशासन का बहुत महत्व है। उन्होंने कहा कि हमारे देेश में सरकारी नौकरी करना ज्यादा लोग पंसद करते हैं जबकि करोबार करके भी अपना भविष्य बनाया जा सकता है। उन्होंने छात्रोें से घरों में अभिभावकों से भी सड़क पर चलने के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें तो सड़क दुर्घटनाओं पर भी अंकुश होगा। अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत सिंह ने यातायात के नियमों को बताते हुए समझाया कि यातायात के नियमों को अधिकतर लोग जानते हैं। इन नियमों के आधार पर चले तो सड़क दुर्घटनाएं न होंगी।

कॉलेज के प्रधानाचार्य जेपी विश्वकर्मा ने छात्र-छात्राओं से कहा कि अपने घर पर जाकर परिवार व आस-पास रहने वालों से कहे कि हेलमेट लगाकर ही बाइक चलाएं। चार पहिया वाहन में बैठते समय बेल्ट जरूर लगाएं। समाज सेवी रामबाबू गुप्ता ने कहा कि अनुशासन के  साथ अच्छी सोच रखें निश्चित रूप से सफ लता मिलेगी। व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने भी अनुशान का पाठ पढ़ाया। एसपी व अपर एसपी ने कहा कि हर छात्र पुलिसकर्मी बनकर कानून की मदद कर सकता है। सड़क व घर के आसपास कभी भी संदिग्ध मामला होने पर जागरूक नागरिक की भूमिका निभाएं। छात्राओं को मनचलों से निपटने और उनकी गुप्त शिकायत करने के तरीके बताए।

Share:

Related Articles:

0