000 पिथौरागढ़ में मर्म चिकित्सा और योग शिविर एक अक्तूबर से
पिथौरागढ़ में मर्म चिकित्सा और योग शिविर एक अक्तूबर से
अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से एवं आरोग्यम फाउंडेशन हल्द्वानी के सहयोग से एक से पांच अक्तूबर तक पिथौरागढ़ के देवसिंह मैदान में निःशुल्क मर्म चिकित्सा शिविर और योग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। देवसिंह मैदान में एक अक्तूबर को वित्त मंत्री प्रकाश पंत इसका उद्घाटन करेंगे। शिविर को सफल बनाने के लिए यहां हुई बैठक में कहा गया कि मर्म चिकित्सा विशेषज्ञ प्रो. सुनील कुमार जोशी एवं मृत्युंजय मिशन हरिद्वार के अनुभवी विशेषज्ञ लोगों का इलाज करेंगे। इसके लिए पंजीकरण कराना जरूरी होगा।
 
मर्म चिकित्सा के माध्यम से कमर से नीचे के अंगों का पक्षाघात, कमर में चोट लगने के कारण होने वाला लकवा, हाथ-पैर टेढे़ हो जाना, घुटनों का खराब होना, गर्दन की जकड़न, कान में आवाज गूंजना, दमा, मोटापा, हिचकी आना, उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियों का इलाज कराया जा सकता है। बैठक में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त योग गुरु चंद्रमोहन भंडारी योग एवं देवाम्बर आरोग्य धाम आश्रम, ग्राम मवड़ा, रानीखेत के अनुभवी विशेषज्ञ योग शिविर लगाएंगे। योग के माध्यम से तनाव प्रबंधन, रोग उपचार, बचाव आदि की जानकारी देंगे। पिथौरागढ़ शहर में पहली बार इतने बड़े स्तर पर आयोजित हो रहे शिविर की व्यवस्थाओं में सहयोग के लिए कई लोग आगे आए हैं।

बैठक में एडवोकेट आलोक चौधरी, जगदीश कलौनी, चंद्रप्रकाश पुनेड़ा, मुकुल पाठक, महेश बराल, महादेव भट्ट समेत अन्य लोग थे। जिले के सभी लोगों से अपील की गई है कि इस शिविर का लाभ उठाएं और अपने स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करें।

शिविर का स्थान : देवसिंह मैदान, पिथौरागढ़
मर्म चिकित्सा शिविर का समय : रोज सुबह नौ से अपराह्न दो बजे तक
योग शिविर का समय : सुबह छह से आठ बजे तक लगेगा।
Share:

Related Articles:

0