000 गाजीपुर के नोनहरा गांव में 683 लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण
गाजीपुर के नोनहरा गांव में आयोजित शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण करते चिकित्सक

अमर उजाला फाउंडेशन के तत्वावधान में रविवार, 17 दिसम्बर, 2017 को गाजीपुर जिले के नोनहरा गांव स्थित तुलसी पंचशील मेमोरियल बालिका विद्यालय में एकदिवसीय नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 683 महिला-पुरुष मरीजों का पंजीयन के बाद उनका नि:शुल्क परीक्षण कर दवाएं दी गईं। शिविर का उद्घाटन सुबह 10 बजे डीएम के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे मुहम्मदाबाद एडीएम ज्ञान प्रकाश यादव और पुलिस अधीक्षक ग्रामीण चंद्रप्रकाश शुक्ला ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए सुबह आठ बजे से ही लोग जुटने लगे थे। सुबह से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन का कार्य दोपहर बाद तक जारी रहा।

मुहम्मदाबाद तहसील के नोनहरा गांव में स्थित तुलसी पंचशील मेमोरियल बालिका विद्यालय के परिसर में अमर उजाला फाउंडेशन की तरफ से नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर के आयोजन में महिला मरीजों की संख्या पुरुषों की अपेक्षा अधिक रही। शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए मरीज सुबह आठ बजे से ही पहुंचने लगे थे। दस बजे तक भीड़ से पूरा परिसर पटा हुआ था।

कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि एसडीएम मुहम्मदाबाद ज्ञानप्रकाश यादव और पुलिस अधीक्षक ग्रामीण चंद्रप्रकाश शुक्ला ने संयुक्त रूप से फीता काटकर तथा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का शुभारंभ किया। शिविर के शुभारंभ के साथ ही अलग-अलग रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों के यहां मरीजों को कतार में भेजा गया और लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण शुरू हो गया।

अपनी बारी के इंतजार में मरीज घंटों लाइन में लगे रहे। इस दौरान कुल 683 का पंजीकरण तथा उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिनका जांचकर और मुफ्त में दवाएं बांटी गईं। शिविर में स्वास्थ्य विभाग की टीम का नेतृत्व कर रहे सीएमओ डॉ. जेसी मौर्या और जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एसएन प्रसाद ने मुख्य अतिथि के साथ प्रत्येक काउंटर का निरीक्षण करने के साथ मरीजों को खुद भी देखा।

शिविर में जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदाबाद से आए विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम में शामिल डॉ. दिलीप गुप्ता और डॉ. आशीष राज ने नाक, कान और गला के मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनकी जांच और दवाएं उपलब्ध कराईं।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. रघुनंद ने आंख के मरीजों का विशेष परीक्षण किया। इसके अलावा फिजीशियन डॉ. उमेश कुमार और डॉ. इकबाल ने सर्दी, खासी, जुकाम के साथ रक्तचाप सहित अन्य मरीजों को परामर्श देने के साथ गंभीरता पूर्वक परीक्षण किया। 

दवा वितरण के चार काउंटर लगे
अमर उजाला फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में दवाओं के अलग-अलग चार काउंटर लगाए गए थे। इन काउंटरों में दो पर महिला और दो पर पुरुष रोगियों को दवा वितरण का कार्य पूरे दिन चला। बिना आराम किए फार्मासिस्टों की टीम शिविर समाप्त होने तक जुटे रहे। 

ब्लड बैंक स्टाफ की हुई सराहना
ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ. एसएन सिंह, साकेत सिंह, काउंसलर प्रज्ञा तिवारी, पवन राय सहित अन्य कर्मचारियों ने नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ब्लड, शूगर सहित अन्य जांच काफी आसानी से होता रहा। कुल 92 मरीजों ने अपनी जांच कराई। ग्रामीणों ने ब्लड बैंक स्टाफ की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

Share:

Related Articles:

0