000 जम्मू के सर्वोदय स्कूल में हुई पुलिस की पाठशाला
जम्मू के सर्वोदय स्कूल में हुई पुलिस की पाठशाला

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से शुक्रवार, 3 नवम्बर, 2017 को जम्मू के तालाब तिल्लो बोहड़ी स्थित सर्वोदय स्कूल में आयोजित पुलिस की पाठशाला में एसएसपी ट्रैफिक पुलिस नीशा नथयाल ने बच्चों से कहा कि चश्मा लगाकर, कानो में ईअर फोन लगाकर तेज स्पीड से बाइक चलाकर हीरो न बनें। यदि हीरो बनना है, तो रियल लाइफ में हीरो बनें। खुद सुरक्षित यातायात के नियमों का पालन करें और दूसरों को भी इसका पालन करने को जागरूक करें। 

पाठशाला में एसएसपी पवन परिहार और डीएसपी रानु कुंडल भी विशेष तौर पर उपस्थित रहीं। एसएसपी ट्रैफिक ने बच्चों को बताया कि बच्चे बिना हेलमेट पहने, कानों में ईअर फोन लगाकर तेज स्पीड में चलते हैं। इससे उनकी जान को खतरा है। इससे कोई हीरो नहीं बनता। अगर हीरो बनना है, तो किसी दूसरे की मदद करो। उसे बताओ कि यह यह गलत है। यह भी बताया कि कभी भी ट्रिपल राइडिंग न करें, बिना हेलमेट के बाइक नहीं चलाएं। 18 साल से कम आयु के बच्चे तो बिल्कुल ड्राइव न करें। हमेशा 40 की स्पीड या इससे कम पर वाहन चलाएं। ट्रैफिक सिग्नल का प्रयोग करें। शराब पीकर वाहन न चलाएं। बच्चों को इन बातों पर अमल करने के लिए अपने मां-बाप और भाई-बहन सहित दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जागरूक करने के लिए प्रेरित किया गया।

एसएसपी पवन परिहार ने बच्चों को बताया कि पुलिस की ओर से 100 डायल सर्विस शुरू की गई है। यदि कहीं भी कोई समस्या हो तो इस नंबर पर फोन कर अपनी समस्याएं बताएं। इसके अलावा बच्चों को नशे से दूर रहने के लिए कहा। कहा कि नशे से दूर रहने के लिए खेल गतिविधियों की तरफ ध्यान दें। नशा सिर्फ खोखला ही नहीं करता, बल्कि जान भी लेता है। इसलिए इससे दूर रहें। स्कूल के 7वीं से 10वीं कक्षा तक के करीब 100 बच्चों ने पाठशाला में हिस्सा लिया। स्कूल के चेयरमैन सुभाष शर्मा, प्रिंसिपल शशि रत्न व अन्य भी इस मौके पर मौजूद रहे। 

वाहन चलाने वालों में अधिक संख्या पुरुषों की है, लेकिन रूल्स तोड़ने में सबसे आगे महिलाएं हैं। एसएसपी नीशा नथयाल ने बताया कि सबसे अधिक लड़कियां ही नियमों की अवहेलना करती हैं। हेलमेट नहीं पहनतीं। पाठशाला में स्कूली बच्चों ने एसएसपी ट्रैफिक से कई सवाल जवाब किए। इसमें वीआईपी मूवमेंट से होने वाली परेशानी सहित कई अन्य सवाल शामिल हैं।

Share:

Related Articles:

0