000 जालौन के आचार्य नरेन्द्र देव इंटर कॉलेज में हुई पुलिस की पाठशाला
जालौन के आचार्य नरेन्द्र देव इंटर कॉलेज में आयोजित पुलिस की पाठशाला में मौजूद विद्यार्थी

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से शुक्रवार, 22 सितम्बर, 2017 को उरई, जालौन के कालपी बस स्टैंड के पास स्थित आचार्य नरेन्द्र देव इंटर कॉलेज (एएनडी कॉलेज) में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl जिसमें एएनडी और जीएनटी स्कूल के बच्चों ने सीओ सिटी संतोष कुमार से पुलिस की कार्यप्रणाली संबंधी सवाल किए। बच्चों ने सिपाहियों द्वारा आटो में किराया न देना और वीआईपी वाहनों की ट्रैफिक नियमों की अनदेखी जैसे सवाल किए तो एक बार सीओ भी सोचने पर मजबूर हो गए। हालांकि सीओ ने बच्चों के सभी सवालों का जवाब उन्हीं के अंदाज में देकर उन्हें संतुष्ट किया।

बच्चे गली, चौराहों और बाजारों में पुलिस की अच्छी और खराब दोनों ही भूमिकाएं देखते तो हैं लेकिन उसके बारे में किसी से कुछ कह नहीं पाते हैं। इन्हीं सवालों को आचार्य नरेंद्र देव और गोविंद नारायण तिवारी स्कूल के बच्चों ने जब अपने बीच में पुलिस अधिकारी को देखा तो बेबाकी के साथ अपने सवाल किए। बच्चों की सोच और जिज्ञासा की सराहना कर सीओ ने कहा कि वाकई बच्चों के सवालों ने पुलिस की तस्वीर खींचकर रख दी है, लेकिन पुलिसिंग में कितना परिवर्तन आया है और अब किस तरह से पब्लिक से जुड़कर पुलिस कार्य करती है, यह बताने के लिए अमर उजाला फाउंडेशन की पाठशाला वाकई सशक्त माध्यम साबित हो रही है। इस दौरान सुरेंद्र तिवारी, बुद्ध सिंह पटेल, अजय श्रीवास्तव, टेकचंद्र वर्मा, सोमेंद्र, राज सर, राहुल आदि मौजूद रहे।

गाड़ी में सोते मिलते हैं यूपी 100 के सिपाही
कक्षा आठ के छात्र हर्ष तोमर ने सवाल किया कि यूपी 100 के सिपाही गाड़ियों में सोते मिलते हैं। सीओ ने जवाब दिया कि यदि कभी ऐसा दिखे तो सूचना दें, या फिर फोटो खींचे, उस पर कार्रवाई जरूर होगी। 

घरेलू हिंसा, छेड़खानी पर कैसे मिले इंसाफ 
कक्षा 9 की छात्रा अंजलि राज ने पूछा घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं व छेड़खानी पर इंसाफ के लिए क्या करना चाहिए के सवाल पर सीओ ने बताया कि महिलाओं को अपने निकट के थाने चौकी पर प्रार्थना पत्र देना होगा, जिस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

Share:

Related Articles:

0