000 वाराणसी के अग्रसेन बालिका इंटर कॉलेज में हुई पुलिस की पाठशाला
वाराणसी के अग्रसेन बालिका इंटर कॉलेज में हुई पुलिस की पाठशाला

अमर उजाला फाउंडेशन को ओर से मंगलवार, 19 सितंबर, 2017 को वाराणसी के मैदागिन स्थित अग्रसेन बालिका इंटर कॉलेज में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। पाठशाला को संबोधित करते हुए डिप्टी एस.पी. प्रीति त्रिपाठी ने कहा कि अगर आपको कोई परेशान कर रहा है, कॉलेज आते-जाते वक्त तंग कर रहा है तो आप उसे बर्दाश्त न करें। गलत काम करने वालों के खिलाफ आवाज उठाएं। पुलिस की मदद लें और पुलिस का सहयोग भी करें।

डिप्टी एस.पी. ने छात्राओं को एंटी रोमियो स्क्वॉड, वुमेन पावरलाइन- 1090 और डायल- 100 की कार्यप्रणाली और उपयोगिता के बारे में बताया। कहा कि अगर कॉलेज आते-जाते कोई परेशान करे तो आप एंटी रोमियो स्क्वॉड की मदद लें। आपके क्षेत्र में स्क्वॉड के जो प्रभारी हैं, उनका नंबर आपके पास होना चाहिए। आपको थाने तक जाने की जरूरत नहीं। इसी तरह आप 1090 पर भी शिकायत कर सकती हैं। यहां आपकी पहचान गोपनीय रखी जाती है इसलिए आप बेझिझक, बिना डरे अपनी बात कह सकती हैं। पुलिस आपकी तत्काल मदद करेगी और तब तक आपके संपर्क में रहेगी जब तक आपकी समस्या का समाधान नहीं हो जाता।

इस दौरान छात्राओं ने बेबाकी से सवाल भी पूछे। पूछा, पुलिस किसी भी घटनास्थल पर समय पर क्यों नहीं पहुंच पाती, पुलिस रिश्वत क्यों लेती है, पुलिस जनता के प्रति संवेदनशील क्यों नहीं होती...? सीओ प्रीति त्रिपाठी ने न सिर्फ उनके सवालों के जवाब दिए बल्कि उन्हें प्रेरित भी किया कि अगर आप किसी भी पुलिस वाले को कुछ गलत करते देखें तो जरूर टोकें। अगर वो किसी से पैसे ले रहे हैं या बिना हेलमेट लगाए बाइक चला रहे हैं तो आप उन्हें टोकें। उन्होंने कहा कि अगर पुलिस आपकी बात नहीं सुनती या कुछ गलत करती है तो उसकी शिकायत एसएसपी, डीआईजी से भी कर सकते हैं। इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत कॉलेज की प्रबंधक डॉ. रितु गर्ग ने किया। आभार प्रधानाचार्य अर्चना सिंह ने ज्ञापित किया। सहायक प्रबंधक अनिल बंसल भी मौजूद रहे।

Share:

Related Articles:

0