रक्तदान और नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण मेला

अलीगढ़। अमर उजाला फाउंडेशन और समृद्ध जीवन फाउंडेशन के बैनर तले स्वैच्छिक रक्तदान और नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण मेले का आयोजन रविवार सुबह 9.30 बजे से मलखान सिंह जिला चिकित्सालय में होगा। मेले का उद्घाटन जिलाधिकारी राजीव रौतेला करेंगे। मुख्य विकास अधिकारी शमीम अहमद विशिष्ट अतिथि होंगे। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए जहां सामाजिक, राजनीतिक, व्यापारिक संगठन आगे आ रहे हैं वहीं छात्र-छात्राओं द्वारा विशेष रुचि दिखाई जा रही है। आपके द्वारा किया गया रक्तदान जिस व्यक्ति को जीवन देगा, उसके साथ ब्लड रिलेशन भी कायम कर सकता है।

अमर उजाला फाउंडेशन व समृद्ध जीवन फाउंडेशन के आह्वान पर कैंप का मकसद है रक्त के अभाव में होने वाली मौतों को नियंत्रित करना। आपके द्वारा किया गया रक्तदान जिंदगी व मौत से जूझते किसी व्यक्ति को जीवनदान दे सकता है। शिविर में रक्तदान करने वालों को बाद में आयोजित होने वाले समारोह में प्रशस्ति पत्र व डोनर कार्ड आदि देकर सम्मानित भी किया जाएगा।
 
रक्तदान करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं है। रक्तदान से शरीर में नई स्फूर्ति आती है। इसलिए लोगों को रक्तदान के लिए बढ़चढ़ कर आगे आना चाहिए। अमर उजाला का कदम सराहनीय है। - डॉ. विनोद कुमार सक्सेना, अध्यक्ष आईएमए
 
रक्तदान व स्वास्थ्य परीक्षण मेला अलीगढ़ के लोगों के लिए बेहतर कदम है। इस तरह के आयोजनों में सामाजिक, राजनीतिक, व्यापारिक संगठनों को आगे आकर सहभागिता करनी चाहिए। - शैलेंद्र कुमार सिंह टिल्लू, अध्यक्ष जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन
 
मेले में स्वास्‍थ्य परीक्षण कराने के लिए पहुंचने वालों के अल्ट्रासाउंड, एक्सरे, पेथौलॉजीकल जांच, ईसीजी, फिजियोथैरेपी की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध रहेगी। मेले में विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की स्टॉल के माध्यम से लोगों को नई जानकारियां भी दी जाएंगी।
 
रक्तदान करें
18 से 60 वर्ष तक का स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है।
तीन माह के अंतराल पर वर्ष में चार बार रक्तदान कर सकते हैं।
रक्तदान एक आसान प्रक्रिया है। इसमें केवल पांच मिनट लगते हैं।
रक्तदान के बाद किसी प्रकार की कमजोरी नहीं बल्कि स्फूर्ति का आभास होता है।
एक यूनिट रक्त से चार अवयव बनते हैं जिनमें
लाल रक्त कोशिकाएं (पैक्ड आरबीसी एस), प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, क्रायोप्रेसिपिटेट।
इस तरह से एक रक्तदान, बचाए चार जान।
रक्त अनमोल है, इसका कोई विकल्प नहीं है।
आपके रक्तदान करने से किसी को जीवन दान मिलेगा।
रक्तदाता को डोनर कार्ड मिलेगा, जिसे दिखा कर आवश्यकता पड़ने पर एक साल तक आपको रक्त मिलेगा।
Share:

Related Articles: