पौधों को बनाएंगे दोस्त, रखेंगे ख्याल।
आगरा (ब्यूरो)। परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय, राजनगर दिनों-दिन संवरता जा रहा है। नित नई गतिविधियों और परिवर्तन का असर विद्यार्थियों पर साफ दिख रहा है। शनिवार को आगरा विकास मंच और सिटीजन ऑफ आगरा ने विद्यालय प्रांगण में पौध रोपण कराया। छात्र-छात्राएं भी सहभागी बनें और शपथ लिया कि वे भी पौधों का अपना दोस्त बनाएंगे, उनका ख्याल रखेंगे।
 
विद्यालय के वातावरण को सुखद, स्वच्छ और प्रदूषण रहित बनाने के उद्देश्य से दूसरी बार हरविजय सिंह वाहिया ने पौध रोपण कराया। चहारदीवार के पास बोगनबेलिया के कई पौधे लगाए गए। समाजसेवी अशोक जैन सीए ने विद्यार्थियों को पेड़ों की सुरक्षा का संकल्प दिलाया। माता-पिता और गुरुओं की शिक्षा को अनुशासित सिपाही की तरह ग्रहण करने का संदेश दिया। उन्होंने विद्यालयों को मॉडल के रूप में विकसित करने की दिशा में अमर उजाला फाउंडेशन की ओर किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। हरविजय सिंह वाहिया ने विद्यार्थियों को पौधों की सुरक्षा, विद्यालय प्रांगण को साफ रखने के लिए प्रेरित किया।
 
समाजसेवी रानी सिंह ने कहा कि अमर उजाला फाउंडेशन की तरह बाकी संस्थाएं स्कूलों को गोद लें तो भारत का भविष्य निश्चित ही स्वर्णिम होगा। संचालन संदेश जैन ने किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही कुछ विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण कराया जाएगा। प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्या राखी वर्मा और उच्च प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्या स्नेहलता कुलश्रेष्ठ ने अमर उजाला व दोनों संस्थाओं का आभार जताया। तेजपाल सिंह ने पौधों के पनपने के लिए मिट्टी में जैविक खाद मिलाई। वह भी हरविजय सिंह वाहिया के साथ आगरा को हरा-भरा बनाने में सहयोग दे रहे हैं।
 
परिषदीय प्राथमिक-उच्च प्राथमिक विद्यालय, राजनगर के विद्यार्थियों ने ली शपथ
आगरा विकास मंच और सिटीजन ऑफ आगरा ने विद्यालय में कराया पौधरोपण
 
कतारबद्ध होने का तरीका बताया
हरविजय सिंह वाहिया ने खेल-खेल में छात्र-छात्राओं को कतारबद्ध होने का तरीका बताया। उनके फार्मुले को देख शिक्षिकाएं भी आश्चर्यचकित थीं। उनका कहना था कि विद्यार्थियों की लाइन लगाने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है।
 
राज नगर स्थित प्राइमरी स्कूल में अशोक जैन सीए, हरविजय सिंह वाहिया, डा. सुनीत शर्मा, संदेश जैन, रानी सिंह, तेजपाल सिंह ने पौधे लगाए (बाएं)। विद्यार्थी भ्‍ाी मौजूद रहे।
Share:

Related Articles: