गोरखपुर के तिनकोनिया नंबर दो में फैला सेहत का संदेश

अमर उजाला फाउंडेशन का अभियान ‘स्वस्थ शरीर, सुरक्षित जीवन’ बुधवार, 20 दिसम्बर, 2017 को गोरखपुर के चरगांवा स्थित तिनकोनिया नंबर- 2 स्थित प्राथमिक-उच्च प्राथमिक विद्यालय में एकदिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गयाl इस दौरान विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा 530 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपयोगी दवाइयां मुफ्त में दी गईl शिविर में महाराणा प्रताप जंगल धूसड़ के शिक्षकों के साथ एनएसएस स्वयंसेवी और स्कूल स्टाफ ने स्वास्थ्य शिविर के सफल आयोजन में अहम योगदान दिया। 

उम्र बढ़ाई मगर हेल्दी ऐज घटी
स्वास्थ्य शिविर में मरीजों की जांच के बाद चरगांवा सीएचसी के प्रभारी डॉ. धनंजय कुशवाहा ने बताया कि चिकित्सा विज्ञान के जरिए हमने औसत उम्र तो बढ़ा ली, लेकिन बिगड़ी जीवनशैली और प्रदूषण से हेल्दी एज घट गई है। बीपी, शुगर जैसी बीमारियां जो पहले बुजुर्गों में सामने आती थीं, अब युवा भी इनसे ग्रस्त होने लगे हैं। उन्होंने ‘स्वस्थ शरीर, सुरक्षित जीवन’ के लिए स्वस्थ जीवनशैली पर जोर दिया।

सफाई से कई बीमारियां होंगी दूर
सेवा भाव से खुद शिविर में सहयोग देने आए फीजिशयन डॉ. मनोज जायसवाल ने बताया कि अधिकतर मरीज फंगल इंफेक्शन से परेशान मिले। हम अगर सफाई को अपनाएं तो ऐसी कई बीमारियां खुद-ब-खुद दूर हो जाएंगी। जिला अस्पताल के बालरोग विशेषज्ञ डॉ. अरुण गर्ग, चरगांवा सीएचसी के डॉ. विनय कुमार सिंह और जंगल धूसड़ स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात डॉ. वीके चौधरी ने भी सफाई पर जोर देते हुए इसे इंसेफेलाइटिस पर अंकुश के लिए बेहद कारगर बताया।

महिलाओं को मिला सेहत का मंत्र
बड़ी संख्या में महिलाओं ने शिविर में आकर इसका लाभ उठाया। घर-परिवार की व्यस्तता के बीच सेहत से समझौता करने वाली कई महिलाओं को जिला महिला अस्पताल की डॉ. सुषमा सिन्हा और चरगांवा सीएचसी की डॉ. चित्रा त्रिपाठी ने अच्छी सेहत का मंत्र बताया। न सिर्फ मर्ज का इलाज बताया बल्कि रोगों की रोकथाम के लिए संतुलित खान-पान की जानकारी भी दी। स्टाफ नर्स पूजा भी महिला मरीजों को उपयोगी जानकारियां देने में जुटी रहीं।

78 लोगों की आंखें जांचीं
जिला अस्पताल के वरिष्ठ नेत्र सर्जन डॉ. बीएन तिवारी और चरगांवा सीएचसी के ऑप्टोमेटिस्ट ऋषिकेष पासवान ने शिविर में 78 लोगों की आंखों की जांच की। चरगांवा सीएचसी की लैब टेकभनीशियन नेहा पांडेय अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से कराए जा रहे मरीजों के ब्लड टेस्ट में सहयोग दिया। चरगांवा सीएचसी के फार्मासिस्ट मनीष अग्रहरि वार्ड ब्वॉय शिवाकांत मणि के साथ अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से आई दवाएं बांटने में जुटे रहे।

Share:

Related Articles: