110 मेधावी दिव्यांग छात्र-छात्राओं ने पाई श्री डोरीलाल अग्रवाल छात्रवृत्ति

आगरा में विकलांग सहायता संस्था, मथुरा की आगरा शाखा और अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से रविवार को स्वर्गीय डोरीलाल अग्रवाल राष्ट्रीय मेधावी दिव्यांग छात्रवृत्ति वितरण समारोह में 110 छात्र-छात्राओं को 15.50 लाख रुपये की धनराशि छात्रवृत्ति के रूप में वितरित की गई। इससे आईआईटी, मेडिकल, एमबीए के छात्र भी लाभान्वित हुए। मुख्य अतिथि प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि अमर उजाला फाउंडेशन और विकलांग सहायता संस्था की यह पहल समाज में बदलाव लाने का काम कर रही है।

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर स्थित जेपी सभागार में रविवार, 14 जनवरी, 2018 को आयोजित समारोह में संस्था के संरक्षक डॉ. एमसी गुप्ता ने बताया कि अमर उजाला के संस्थापक डोरीलाल अग्रवाल की स्मृति में 36 साल से दिव्यांग विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। 

आगरा में चल रहे छह कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र

इस वर्ष उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत 16 राज्यों से 150 छात्र-छात्राओं का चयन छात्रवृत्ति के लिए हुआ। संस्थापक सचिव डॉ. वीके गुप्ता ने बताया कि आगरा में संस्था के छह कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र संचालित हैं, जो कि दिव्यांगों को नि:शुल्क प्रशिक्षण देते हैं। 

एक केंद्र सेंट्रल जेल के बंदियों के लिए चलाया जा रहा है। ट्रांस यमुना कॉलोनी में फिजियोथैरेपी सेंटर, नुनिहाई में कृत्रिम अंग केंद्र, ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य शिविर और मलिन बस्तियों में श्रवण यंत्रों का वितरण किया जा रहा है। 

संस्था के प्रेमचंद जैन ने बताया कि वर्ष 2016-17 और वर्ष 2017-18 में कुल 150 छात्रों को 15.50 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। 

अमर उजाला कर रहा कल्याणकारी कार्य

अमर उजाला नोएडा से आए कार्यकारी संपादक डॉ. इंदुशेखर पंचोली ने बताया कि अमर उजाला फाउंडेशन समाज के लिए अनेक कल्याणकारी काम कर रहा है। दिव्यांग बच्चों को छात्रवृत्ति के साथ ही सामान्य वर्ग के लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भी छात्रवृत्ति दे ता है। 

अमर उजाला फाउंडेशन उत्तराखंड में आठ गांवों को गोद लेकर उनके महिला केन्द्रित समग्र विकास का काम भी कर रहा है। एसिड हमलों की शिकार 40 से भी अधिक युवतियों-महिलाओं की सर्जरी चेन्नई में और चेन्नई सिम्स की टीम को उत्तराखंड के हल्दवानी बुलवाकर करवाई है। ऊर्जा मंत्री शर्मा ने संस्था के पदाधिकारियों और दानदाताओं का पटुका ओढ़ाकर अभिनंदन किया।

इस मौके पर समारोह के अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन डॉ. रामशंकर कठेरिया, स्वर्गीय डोरीलाल अग्रवाल के पुत्र अजय अग्रवाल, महापौर नवीन जैन, समिति के अध्यक्ष सुरेशचंद्र अग्रवाल, सचिव प्रेमशंकर अग्रवाल मौजूद रहे। इससे पूर्व अतिथियों ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संचालन डॉ. मुनीश्वर गुप्ता और विनय पतसारिया ने किया।

Share:

Related Articles: