कानपुर में आयोजित रक्तदान शिविर में 54 लोगों ने किया महादान।
कानपुर। मोतीझील में चल रहे गुरु नानक देव के 547वें प्रकाशोत्सव के अंतिम दिन हजारों लोगों ने गुरु का लंगर छका। गुरु ग्रंथ साहिब का आशीष लेकर गुरु का गुणगान किया और सेवादारी में हिस्सा भी लिया। इस मौके पर कारागार राज्यमंत्री बलवंत सिंह रामू वालिया के साथ मंत्रियों और विधायकों को गुरु का आशीष दिला कर सम्मानित किया गया। श्री गुरु सिंह सभा की ओर से 21 नवंबर से चल रहे इस उत्सव का शुभारंभ बुधवार को गुरुद्वारा चौक द्वारा सुखमनी साहिब साध संगत के पाठ से हुआ। इसके बाद सिमरन साधना ‘वाहे गुरु-वाहे गुरु’ और अमृत वेले की अरदास की गई।
 
गोविंद नगर के गुरु नानक जत्थे ने गुरु नानक देव का नितनेम लिया। बीबी इंदर कौर संग साथियों, गुरु गोविंद सिंह स्टडी सर्किल, सुरिंदर सिंह, मोहन सिंह और गुरुद्वारा कीर्तनगढ़ जत्थे ने कीर्तन और आसा दी वार गाया। इसके बाद आया सिंह और अमृतसर से आए आतमजीत सिंह, गुरुद्वारा चौक के कुलदीप सिंह व भूपिंदर सिंह संग जम्मू से आए जगतार सिंह ने कीर्तन से निहाल किया। गुरुद्वारा फतेहगढ़ साहिब से आए ज्ञानी हरपाल सिंह ने गुरमत विचार बताए। उधर, लंगर के साथ हजूरी रागी श्री दरबार साहिब अमृतसर के कुलदीप सिंह ने गुरु का कीर्तन किया। दोपहर बाद अरदास के बाद दीवान की समाप्ति की गई।
 
मोतीझील में आयोजित गुरु नानक देव के प्रकाशोत्सव पर आरोग्य धाम की ओर से निशुल्क होम्योपैथिक शिविर का आयोजन हुआ। इसमें डॉ. हेमंत मोहन और डॉ. आरती मोहन ने महिलाओं, बच्चों और पुरुषों का ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और वजन जांचा। साथ ही लोगों को बदल रहे मौसम में सावधानी बरतने की सलाह दी। प्रकाशोत्सव पर अमर उजाला फाउंडेशन, श्री गुरु सिंह सभा और गुरुनानक मोदी खाना की ओर से मोतीझील में हुए ब्लड डोनेशन कैंप में 54 लोगों ने ब्लड डोनेट किया। इस मौके पर ब्लड डोनेट करने वाले सभी डोनरों को कार्ड व संयोजकों को प्रशस्ति पत्र दिए गए। जीएसवीएम मेडिकल कालेज से विनोद कुमार कमल के नेतृत्व में आई टीम ने ब्लड जमा किया। कैंप में श्री गुरु सिंह सभा के प्रधान हरविंदर सिंह लार्ड, सभा के धार्मिक जत्थेदार मदन सिंह, महिंदर सिंह बिंद्रा, सुखविंदर सिंह लाडी, मोदी खाना से स्वर्णजीत सिंह, नरेंदर सिंह और फाउंडेशन से राकेश श्रीवास्तव व मंजरी गुप्ता मौजूद रहे।
Share:

Related Articles: